टेस्टी French Bean बनायें घर पर आज ही Free 2022

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

French Beans Recipe in Hindi (फ्रेंच बीन्स रेसिपी) | Green Bean Casserole | Green Bean Calories: नमस्कार दोस्तों, आज की हमारी एक और नई शानदार पोस्ट में आपका स्वागत है। हम आज की अपनी इस पोस्ट में न केवल आपको एक नई सब्जी (French Bean) की रेसिपी से अवगत कराएंगे बल्कि उसके महत्व के बारे में भी आपको भरपूर जानकारी देंगे।

आज हम एक ऐसी सब्जी की रेसिपी आपको बताने जा रहे है , जो केवल खाने में स्वादिष्ट ही नहीं बनती बल्कि हमारी सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक सिद्ध होती है। हम आपको आज एक हरी सब्जी की रेसिपी बताने जा रहे है।

हम लोग बचपन से ही अपने घर के बड़े जैसे नाना नानी , दादा दादी से सुनते आ रहे होते है की हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए बोहोत ही अच्छी होती है , इस कई प्रकार के तत्व पाए जाते है, जो हमारे शरीर के कई अंगों जैसे की आंखो, हड्डियों, बालों, चेहरे आदि के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।

तो दोस्तो आज हम आपके सामने जो हरी सब्जी की रेसिपी पेश करने जा रहे है उसे कहते है फ्रेंच बीन्स, अंग्रेजी में इसे फलियो के नाम से जाना जाता है।

French Beans Recipe in Hindi (फ्रेंच बीन्स रेसिपी) | Green Bean Casserole | Green Bean Calories

French Bean कैसे बनाये? French Beans Recipe in Hindi (फ्रेंच बीन्स रेसिपी) | French Green Bean Casserole | Green Bean Calories

भारत में फ्रेंच बीन्स की सब्जी बहुत ही मशहूर है, ये सभी लगभग हर घर में बनाई जाती है।अलग अलग जगहों पर अलग अलग प्रकार की सभ्यता के लोगो के कारण ये सब्जी भिन्न भिन्न तरीकों से बनाई जाती है।

कुछ लोग इसे चने की डाल के साथ बनाते है ,तो कुछ लोग इसे आलू के साथ बनाते है, तो कई जगहों पर इसे दही डालकर ग्रेवी के रूप में भी बनाया जाता है।

इसे जिस मर्जी ढंग से बनालो इसके स्वाद में कोई भी कमी नहीं होती। आज हम आपको फ्रेंच बीन्स में आलू डालकर आलू फ्रेंच बीन्स को रेसिपी बनाना सिखाएंगे ।

आलू एक ऐसी सब्जी है को हर सब्जी के साथ जाकर मिल जाती है। आलू और फ्रेंच बीन्स का तो जन्मों जन्म का नाता है।

आलू फ्रेंच बीन्स की सब्जी बनाने के लिए हमें जिस जिस सामान की जरूरत है उसकी सूची इस प्रकार है।:

सूची

  • आलू (तीन से चार मीडियम कटे हुए)
  • फलियो (फ्रेंच बीन्स)
  • तेल (तीन से चार चम्मच)
  • राई (दस ग्राम)
  • अदरक
  • लहसुन (पांच से छे कलियां)
  • प्याज़ (दो मीडियम कटे हुए)
  • टमाटर (दो मीडियम कटे हुए)
  • लाल मिर्ची का पाउडर (एक छोटा चम्मच)
  • हल्दी पाउडर (एक छोटा चम्मच)
  • गरम मसाला पाउडर (एक छोटा चम्मच)
  • अमचूर पाउडर (एक छोटा चम्मच)
  • धनिया पाउडर (एक छोटा चम्मच)
  • हरा daniya (बारीक कटा हुआ)
  • मैगी मसाला पाउडर (एक छोटा चम्मच)
  • हरी मिर्च (दो से तीन बारीक कटी हुई)
  • नमक (स्वदनुसार)

यह भी पढ़िए:

French Bean बनाने की विधि

तो चलिए अब हम आलू फ्रेंच बीन्स की सब्जी को जबरदस्त अंदाज में बनाना शुरू करते है।

सबसे पहले आप सभी कटे हुए आलुओं को अच्छी तरह से पानी से दो से तीन बार धो ले क्युकी आलुओं में स्टार्च नाम का एक तत्व पाया जाता है जिसके कारण आलू क्रिस्पी नहीं होते तो इस वजह से हमे आलुओं को अच्छे से धो कर सारा स्टार्च खतम करना है।

फिर हमें फ्रेंच बीन्स को लंबा लंबा किनारेदार हिस्सों में काटना है क्योंकि इस शेप में फ्रेंच बीन्स बहुत ही सुंदर लगती है। अब हमारी सब्जियां काट चुकी है तो अब हम चलते है दूसरी तरफ।

दूसरी तरफ हमें एक मिक्सर ग्राइंडर का जार लेना है और उसमे अदरक और लहसुन की कलियों को डालना डालना है फिर हम उस अच्छी तरह से चला कर उस अदरक और लहसुन की बिलकुल पतली पेस्ट बना लेनी है। जब अदरक लहसुन की की पेस्ट बनकर के तयार हो जाए तो उसे एक कटोरी में निकल कर रख दे ।

आप ज्यादा सारे अदरक और लहसुन को पीसकर उसकी बहुत सारी पेस्ट बनाकर दस से पंद्रह दिनों तक उसे फ्रिजर में स्टोर भी करके रख सकते है ताकि जब भी आपको किसी और सब्जी में इसकी जरूरत पड़े तो आपको इसे पीसने के लिए बिलकुल भी कष्ट न करना पड़े।

तो चलिए अब हम आलू फ्रेंच बीन्स की सब्जी बनाने के लिए एक कढ़ाई को गैस की मीडियम आंच पर रखते है। कढ़ाई को गैस पर रखकर उसमे तीन से चार चम्मच तेल डाल दे और उसे गर्म होने दे।

जब तेल दो से तीन मिनट के बाद अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो उसमे जो हमने पहले अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाकर रखा था उसके दो बड़े चम्मच डाल दे । और उसे अच्छी तरह से मीडियम आंच पर भुने।

जब हमारी अदरक और लहसुन की पेस्ट अच्छी तरह से भून जाए तो उसमे राई के दाने डाल दे और उसे तब तक पकाएं जब तक की वो दाने चटकने न लग जाएं।

राय के दाने हम इसलिए डाल रहे है क्युकी एक तो ये सेहत के लिए फायदेमद होते है और दूसरा की जब आलुओं के ऊपर राई के दाने चमकते है तो सब्जी की सूरत पर चार चांद लग जाते हैं तो इसलिए हम भी राई के दानों का प्रयोग कर रहें है, अगर आपको ये न पसंद हो तो आप इसे छोड़ भी सकते हैं।

जब हमारी राई अच्छी तरह चटकने लगे जाए तो फिर उस कढ़ाई में बारीक काट हुई हरी मिर्च डाल दे और उसे भी सेक लगवा ले।

फिर उसके बाद जब हरी मिर्च भी सेक जाए तो उसमे मीडियम कटा हुआ प्याज डाल दे और उसे भी दो से तीन मिनट तक अच्छी तरह से चलाते रहे, हमें प्याज को तब तक भुनना है जब तक की वो गोल्डन ब्राउनिश रंग का न हो जाए ।

जब हमारा प्याज गोल्डन ब्राउनिश रंग का हो जाए तब उसमे मीडियम साइज के कटे हुए टमाटर डाल दे और टमाटरों को भी अच्छी तरह से सेक लगवा ले ताकी टमाटरों का कच्चा पन अच्छी तरह से खत्म हो जाए। (French Beans Recipe in Hindi (फ्रेंच बीन्स रेसिपी) | French Green Bean Casserole | Green Bean Calories)

फिर दो से तीन मिनट सब्जी को पकने के बाद उसमे एक छोटा चम्मच लाल मिर्ची पाउडर डाल दे , फिर एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर,फिर एक छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर, फिर एक छोटा चम्मच अमचूर पाउडर फिर एक छोटा चम्मच धनिया पाउडर डाल दे और सभी मसालों को अच्छी तरह से मिला लें।

याद रखे की हमे नमक अभी सभी मसालों के साथ बिलकुल नही डालना है क्योंकि अगर हमने नमक अभी डाल दिया तो फिर हमारे टमाटर पानी छोड़ देंगे और हमारी सब्जी बिलकुल भी अच्छी नहीं बनेगी। तो फिर हम नमक बाद में ही डालना चाहिए।

जब सभी मसाले आपस में अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो फिर उसमे मीडियम कटे और धुले हुए आलू डाल दे और आलुओं के साथ मसालों को अच्छी तरह से मिला ले। और आलुओं को तब तक अच्छी तरह से ढक कर के पकाएं जब तक उनका कच्चा पन न खतम हो जाए और वो खाने में स्वादिष्ट न बन जाए।

दस मिनट बाद कढ़ाई का ढक्कन खोल कर एक बार आलुओं को देख ले की वो अच्छे से पके हैं के नही।

अगर वो न पके हो तो फिर उसे फिर से ढक्कन लगा कर पकाएं और अगर पक गए है तो उसमे सारी लंबी कटी हुई फ्रेंच बीन्स डाल दे और उसे सभी सब्जियों के साथ मिला लें।

अब हमें फ्रेंच बीन्स को भी पकाना है पर याद रखें की हम फ्रेंच बीन्स को ज्यादा देर तक नहीं पकाना , उसे हल्का हल्का कच्चा ही रखना है ताकि उसका जूसी फ्लेवर बना रहे ।

अगर हम फ्रेंच बीन्स को ज्यादा सेक लगा देंगे तो उसका सारा जूसी जीलौट खत्म हो जाएगा और वो दिखने में भी अच्छी नहीं लगेगी।

तो फिर फ्रेंच बीन्स को दो तीन मिनट तक सेक लगवाने के बाद हल्की हल्की कची फ्रेंच बीन्स ही गैस को बंद कर दे और कड़ाही का ढक्कन भी खोल दें।

और फिर उस सब्जी के ऊपर बारीक बारीक कटा हुआ धनिया बिखेर दे। और अब हम अपना असली इंग्रीडिएंट डालेंगे जो की है मैगी मसाला पाउडर ।

अब एक छोटा चम्मच मैगी मसाला पाउडर सब्जी के ऊपर छिड़क दे और फिर सब्जी को अच्छी तरह से मिला ले और उसकी खुशभू का अनुभव करें।

मैगी मसाला डालने से हमारी सब्जी का स्वाद चार गुना बढ़ जायेगा इससे सब्जी में हल्की हल्की मिठास भी आ जायेगी और सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट बन जायेगी।

अब उस सब्जी को गरम गर्म एक प्लेट में निकाल ले और उसे घी में लटपट लच्छा परांठा या फिर रूमाली रोटी के साथ सर्व करें।


Video Credit: Sonia Barton

यह भी पढ़िए: Matar Paneer Recipe in Hindi (मटर पनीर रेसिपी इन हिंदी) Free 2022

Conclusion

तो दोस्तों अंत में मैं आपसे यही निवेदन करना चाहूंगा की हम अपनी रोजाना की डाइट में एक न एक हरी सब्जी जरूर लेनी चाहिए।

जिससे आप की आंखों, बालों, हड्डियों में कभी भी कोई तकलीफ नहीं होगी।और खासकर के फ्रेंच बीन्स की सब्जी (French Beans Recipe in Hindi (फ्रेंच बीन्स रेसिपी) | French Green Bean Casserole | Green Bean Calories) को शुगर वाले व्यक्ति को को जरूर खिलानी चाहिए,क्योंकि इससे शुगर लेवल एक दम कंट्रोल में रहता है।

तो दोस्तो अगर आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी और फायदेमंद लगी हो तो इसे लाइक करे और हम कमेंट करके बताएं की आप और किन किन चीजों की रेसिपी जानना चाहते है और साथ हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना बिलकुल भी मत भूलें।

तो मिलते है इसी तरह किसी अन्य पोस्ट में तब तक के लिए स्वस्थ रहे, हस्ते रहें।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Leave a Comment

error: Content is protected !!