स्वादिष्ट Pav Bhaji Recipe In Hindi में देखें-2022

दोस्तोंआपका स्वागत है हमारी आज की इस नई पोस्ट Pav Bhaji Recipe In Hindi में। आज हम एक ऐसे रेसिपी सिखाने जा रहे है जिसका नाम सुनकर बच्चों से लेकर बड़ों तक के मूंह में पानी आ जाता है। तो दोस्तो आज हम सिखाने जा रहे है मुंबई की मशहूर पाव भाजी की रेसिपी (Pav Bhaji Recipe In HIndi) में ।

this is image of pav bhaji and used by admin in blog post pav bhaji recipe in hindi

अगर आप इसे एक बार घर पर बना ले तोआपको मुंबई जाकर पाव भाजी खाने का स्वाद घर पर ही मिल जायेगा और आप बाहर की पाव भाजी को तो भूल ही जायेंगे।

दोस्तों आप जब भी घर पर पावभाजी बनाते हैं तो उसमें मेहनत तो बहुत लगती है क्योंकि इसमें आपको सब्जियों को बहुत अच्छे से पीस पीस कर कुकिंग करनी होती है।

आप अगर घर में इसको बनाते होंगे तो आपके शायद पाव भी इतने नरम नहीं बनते हैं लेकिन आज हम आपको जो रेसिपी बताने वाले हैं ,

 वह आप बहुत ही जल्दी बना सकते हैं। हम आपको जो तरीका बताएंगे इसमें आपकी पावभाजी का रंग भी बहुत ही शानदार आएगा।

लेकिन दोस्तों पोस्ट में आगे बढ़ने से पहले हर बार की तरह आपसे निवेदन है कि आप हमारी पोस्ट को अंत तक पढ़े ताकि आप अच्छे से सीख जाए कि आप घर पर बैठे-बैठे पाव भाजी कैसे बना सकते हैं।

सामग्री

तो दोस्तों चलिए हम इस रेसिपी में जो जो सामग्री इस्तेमाल होती है उससे भी आपका परिचे करवा देते है :

  • पाव ( दो से तीन )

  • आलू ( चार से पांच मीडियम कटे )

  • टमाटर ( दो मीडियम कटे )

  • मटर ( 100 ग्राम )

  • पेठा (100 ग्राम )

  • घीया ( मीडियम कटी हुई )

  • गाजर ( 1-2 छोटी कटी )

  • शिमलामिर्च ( 2 बारीक कटी )

  • प्याज़ ( 2 से 3 बारीक कटे )

  • रिफाइंड तेल ( 2 से 3 बड़े चम्मच )

  • बटर ( 100 gm )

  • Red Chilli ( 1 छोटा चम्मच )  

  • नमक ( स्वादानुसार )

  • गरम मसाला पाउडर ( 1 छोटा चम्मच )

  • लाल रंग ( आधा छोटा चम्मच )

  • अमचूर पाउडर ( 1 छोटा चम्मच )

  • नींबू ( 1 से 2 )

  • पाव भाजी मसाला ( 2 बड़े चम्मच ) ( सबसे ज़रूरी )

तो हमें बिलकुल मुंबई स्टाइल में पाव भाजी बनाने के लिए उपर दिए गए सभी सामान की ज़रूरत है।तो चलिए अब हम आपको पाव भाजी बनाने की विधि बताना शुरू करते है।

पाव भाजी बनाने की विधि

सबसे पहले के प्रेशर कुकर ले और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें ।फिर उसमे 2 बड़े चम्मच तेल डाल कर उस कुकर में मीडियम कटे आलूपेठा घीया गाजर मटर टमाटर छोटे छोटे भागों में काट कर डाल दें। 

कुकर में 2 से 3 ग्लास पानी ( लगभग 500 से 750 ml ) डाल दें और फिर उसमे एक छोटा चम्मच नमक डाल दे और फिर उस कुकर का ढक्कन बंद करके उसे तब तक पकने दें जब तक की कुकर 3 से 4 सीटी न मार दे।

जब कुकर की 3 से 4 सीटी हो जाए तो आप गैस को बंद कर दे और कुकर को साइड में रख दें। अब हम चलते है दूसरी तरफ और अपनी भाजी बनाने की परक्रिया को पूरा करते हैं।।

दूसरी तरफ हम एक बड़ी सी कढ़ाई या फिर पैन को मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रखेंगे। आप ने अक्सर देखा होगा की बाजार में और खास करके मुंबई में हम जब भी पाव भाजी की किसी स्टॉल को देखते है तो वो हमेशा एक बड़े से तवे पर ही भाजी को बनाते है जिससे उनकी पाव भाजी का स्वाद और भी निखर कर आता हैपर आज हम आपको वैसे ही पाव भाजी घर पर बनाना सीखा रहे है।

फिर उस कड़ाई या फिर पैन में पचास से साठ ग्राम मक्खन डाल दे और एक बड़ा चम्मच तेल का भी डाल दे हम यहां पर दोनो चीज़ें एक साथ इसलिए डाल रहे है क्युकी हमें पाव भाजी में फ्लेवर लाने के लिए बटर की ज़रूरत है और हमारा बटर बिलकुल भी जले न इसलिए हमने यहां पर तेल का भी प्रयोग किया है। जब हमारा तेल गरम जो जाए तो उसमे दो से तीन बारीक कटे हुए प्याज डाल दे और उसे अच्छी तरह से भुने ।

हम प्याज कोबपुरी तरह से नहीं भुनना है बल्कि हम प्याज को तब तक अच्छी तरह से चलाते रहना है जब तक की हमारा प्याज हल्का गुलाबी रंग का न हो जाए। जैसे ही हमारा प्याज हल्का हल्का गुलाबी रंग का हो जाए तो फिर उसमे दो बारीक कटी हुई शिक्लामिर्च भी डाल दे और उसे भी दो से तीन मिनट तक अच्छी तरह से भुने ।

फिर दो से तीन मिनट बाद जब हमारी शिमलामिर्च भी अच्छी तरह से भून जाये तो फिर आप इस कुकर को खोलें जिसमें हमने पाव भाजी के लिए सारी सब्जियां उबाली थी उसे भी उस कढ़ाई में डाल दे।

अगर सब्जियां डालने के बाद आपको कड़ाई में हमारी भाजी की कंसिस्टेंसी कम लग रही हो तो आप उसमे थोड़ा सा पानी भी डाल सकते हो । फिर उस भाजी में हम मसाले एड करेंगे।

सबसे पहले उसमे एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालें फिर उसमे एक छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर डालेंफिर उस में एक छोटा चम्मच अमचूर पाउडर डाल दे और फिर भाजी को अच्छी तरह से मिला ले ताकी हमारे सारे मसाले अच्छी तरह से मिक्स हो जाए।

अब हम हमारी पाव भाजी को बाजार जैसा लाल रंग देने के लिए उसमे आधा छोटा चम्मच लाल रंग डालेंगे।

जब आप लाल रंग डालकर पाव भाजी को मिला ले तो फिर उसमे दो बड़े चम्मच पाव भाजी मसाला डाल दे और उसे अच्छी तरह से मिला ले ताकी पाव भाजी मसाला अच्छी तरह से मिक्स हो जाए और हमारी पाव भाजी में बाजार जैसा बडिया सा फ्लेवर और खुशबू आनी शुरू हो जाए।

फिर अपनी पाव भाजी को लगातार पांच मिनट तक मीडियम आंच पर पकने दे ताकी हमारी सब्जियां अच्छी तरह से एक दूसरे के साथ घुल मिल जाए ।

फिर पांच मिनट के बाद अपनी पाव भाजी को बिलकुल बाजार जैसा करने के लिए हमे उसे एक हतियार से अच्छी तरह से मसलना है और उस हतियार का नाम है पोटेटो मैशर ।

अब आपको अपनी पाव भाजी को लगातार दस से पन्द्रह मिनट तक मैश करते रहना है जिस से हमारी सब्जियां तो अच्छे से मैश होंगी ही पर जो हमने शुरू में प्याज और शिमला मिर्च डाली थी उनका बहुत ही अच्छा स्वाद आयेगा।। 

अब आपने दस से पंद्रह मिनट तक अच्छे से भाजी को मैश करने के बाद हम उसमे एक से दो नींबू का रस नीच कर डालना है। नींबू का मुख्य रूप से काम ये की भाजी में नींबू का रस डालने से उसमे अलग ही प्रकार का खटापन आयेगा जिसे चखकर आप भाजी के रंग में ही खो जाओगे।

अब सबसे अंत में हम अपनी भाजी में अपने स्वाद के अनुसार नमक डालना है ये हम सबसे लास्ट में इस लिए डाल रहे है क्युकी अगर हम सबसे पहले भाजी में नमक डाल देते तो भाजी पानी छोड़ देती और उसका सारा स्वाद भी खराब हो जाता।तो इसके लिए सबसे अंत में ही स्वाद अनुसार नमक डाले। 

यह भी पढ़े : Shahi Paneer Recipe In Hindi

पाव बनाने की विधि

अब हम चलते है पाव की तरफ तो हम भी भाजी के साथ बिलकुल बाजार जैसे ही मस्का पाव बनायेंगे।

एकदम बाजार जैसे मस्का पाव बनाने के लिए एक तवे को अच्छी तरह से गरम कर ले और जब तवा अच्छी तरह से गरम हो जाए तो उस पर दो से तीन बड़े चम्मच मक्खन के डाल दे और फिर उस मक्खन में एक छोटा चम्मच पाव भाजी मसाला और एक बड़ा चम्मच हमने जो भाजी बनाई है उसका डाल दे और फिर उस में पाव रखकर उसे अच्छी तरह से सेक ले।

हमने यहां पर अपने तवे पर भाजी इस लिए डाली है क्युकी बाजार में दुकान दार जिस तवे पर भाजी बनाते है उसी तवे पर ही पाव भी सेकते है तो उनके पाव में भी भाजी का फ्लेवर आ जाता है तो इस लिए हम भी तवे पर ही भाजी डाल कर बाजार जैसा फ्लेवर ले कर के आयेंगे।

तो दोस्तों अब हमारे मस्का पाव भी पूरी तरह से बनकर त्यार है और भाजी भी एकदम त्यार है तो अब आप इसे एक प्लेट में बारीक बारीक कटे हुए प्याज और हरी चटनी के साथ, भाजी के ऊपर भरकर के मक्खन डालकर अपनी घर पर बनी बाजार जैसी पाव भाजी का आनंद ले सकते है।

निष्कर्ष

तो दोस्तो मुझे पूरी आशा करते है कि आपको हमारी ये पाव भाजी की रेसिपी वाली पोस्ट बहुत ही अच्छी लगी होगी और अब आप भी हर बार इसी तरह से ही अपने घर पर पाव भाजी बनाएंगे और बाजार पाव भाजी को तो भूल ही जायेंगे।

अगर आप लोगों को मेरी ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को लाइक करें और कमेंट करके बताएं की आप और किन किन चीजों की रेसिपी सीखना चाहते हैं, और मेरी इस पोस्ट को अपने ज्यादा से ज्यादा दोस्तो और रिश्तेदारों के साथ में शेयर करें,

ताकी वो लोग भी घर पर ही बाजार जैसी पाव भाजी का स्वाद ले सकें। तो मिलते है आपको अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार , आदाब , शुक्रिया ।।

Leave a Comment