Paneer Butter Masala Recipe: पनीर बटर मसाला रेसिपी Hindi

Paneer Butter Masala Recipe: पनीर बटर मसाला रेसिपी: त्रों आज में आपको Paneer Butter Masala Recipe के बारे में जानकारी दूंगीपनीर बटर मसाला भारत की सबसे लोकप्रिय पनीर ग्रेवी रेसिपी में से एक है, और अच्छे कारण के साथ! भारतीय पनीर के क्यूब्स को क्रीमी, हल्के मसाले वाली टोमैटो सॉस में डाला जाता है जो बेहद स्वादिष्ट होता है। मेरे वीडियो और स्टेप-बाय-स्टेप गाइड के साथ आप इस रेस्टोरेंट स्टाइल पनीर बटर मसाला रेसिपी को आसानी से घर पर बना सकते हैं!

Paneer Butter Masala Recipe

Table of Contents

यह पनीर बटर मसाला रेसिपी टमाटर, मक्खन और काजू की चटनी में पनीर (भारतीय पनीर) की एक समृद्ध और मलाईदार डिश है जिसे यहाँ “मखनी ग्रेवी” के रूप में जाना जाता है। टमाटर की अम्लता और क्रीम की मिठास एक मखमली, लगभग व्यसनी चटनी बनाती है।

“बटर पनीर” के रूप में भी जाना जाता है, यह स्वादिष्ट और लोकप्रिय शाकाहारी व्यंजन बटर चिकन, उर्फ ​​चिकन मखानी की रेसिपी से लिया गया है, जिसे मैंने अपने खाना पकाने के स्कूल के दिनों में बनाना सीखा था। मुझे पता है, मुझे पता है, मांस के साथ खाना पकाने का विचार पागल लगता है। यह लगभग जीवन भर पहले लगता है!

पनीर बटर मसाला रेसिपी मेरी आसान, झटपट और स्वादिष्ट रेसिपी से आप इस रेस्टोरेंट स्टाइल पनीर बटर मसाला को घर पर तैयार कर सकते हैं। वास्तव में, यह इतना आसान है कि आप इसे व्यस्त सप्ताह की रातों में भी बना सकते हैं! इस साधारण डिनर में सिर्फ 10 मिनट की तैयारी और 30 मिनट स्टोव पर लगते हैं।

मेरी स्वादिष्ट पनीर बटर मसाला रेसिपी ब्लॉग पर सबसे लोकप्रिय रेसिपी में से एक है। इसे सैकड़ों पाठकों ने बनाया और पसंद किया है। इसके लिए सिर्फ मेरा शब्द मत लो। आप पोस्ट के अंत में टिप्पणियों को पढ़ सकते हैं, जिसमें हमारे पाठकों और प्रशंसकों से काफी सकारात्मक प्रतिक्रिया और समीक्षाएं हैं।

Read Also: Latest Paneer Malai Kofta Recipe In Hindi | 2024

आपको आवश्यक सामग्री

पके, लाल और रसीले टमाटर: टमाटर यहाँ का एक प्रमुख घटक है और मखनी सॉस का आधार बनता है। इस प्रकार, अच्छे, पके टमाटरों को चुनना महत्वपूर्ण है जो मीठे हों। यदि पके टमाटर उस मौसम में नहीं हैं जहाँ आप रहते हैं, तो मेरा सुझाव है कि डिब्बाबंद पूरे टमाटर का उपयोग करने का विकल्प चुनें जिसे आप मिलाते हैं। इन डिब्बाबंद टमाटरों को चरम परिपक्वता पर तोड़ा जाता है, और किसी भी कारण से, टमाटर की प्यूरी की तुलना में पूरी किस्म आम तौर पर अधिक स्वादिष्ट होती है।
कच्चे काजू: ग्रेवी के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण सामग्री काजू है। मेवे पकवान में एक सुंदर मलाई और चमक प्रदान करते हैं, और काजू की मिठास टमाटर की खटास को संतुलित करने में मदद करती है। यदि आप मेवों से मुक्त हैं, तो कृपया पनीर मखनी के लिए मेरी रेसिपी देखें, जिसका स्वाद काफी मिलता-जुलता है, लेकिन इसे सिर्फ क्रीम और काजू के बिना बनाया जाता है।

क्रीम: काजू के पेस्ट का उपयोग करने के अलावा, इस बटर पनीर रेसिपी में क्रीम की आवश्यकता होती है जो सॉस को गाढ़ा करने में मदद करती है और इसे गाढ़ा बनाती है। यदि आप शाकाहारी हैं, तो आप इसके बजाय नारियल क्रीम का उपयोग करने का विकल्प चुन सकते हैं, हालांकि आपको ध्यान देना चाहिए कि पकवान का अंतिम स्वाद थोड़ा प्रभावित होगा। आप कम रिच ग्रेवी के लिए क्रीम को छोड़ने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

मक्खन: इस पनीर बटर मसाला रेसिपी में जितना मक्खन डाला गया है वह बिल्कुल सही है। मक्खन करी को शानदार बनाता है और, अच्छी तरह से … मक्खनदार। मैं यहाँ एक टन मक्खन नहीं मिलाता, इसलिए आपको इसके बारे में बहुत दोषी महसूस करने की ज़रूरत नहीं है। यह भी ध्यान दें कि आप बहुत अधिक मक्खन डालकर ओवरबोर्ड जा सकते हैं, इसलिए मेरा सुझाव है कि आप नुस्खा से चिपके रहें।

पनीर: आपके पनीर की गुणवत्ता आपके व्यंजन को बना या बिगाड़ सकती है। आप जो चाहते हैं वह हैं रसीले, नरम पनीर के क्यूब्स, धीरे से एक चिकनी, मक्खनयुक्त टमाटर सॉस के साथ लेपित। या तो घर का बना पनीर (जो मुझे विश्वास है कि हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है) या अच्छी गुणवत्ता वाले स्टोर से खरीदा पनीर का उपयोग करना सुनिश्चित करें। यदि आप स्टोर से खरीदे गए का उपयोग करने का विकल्प चुनते हैं, तो उपयोग करने से पहले पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।

मसाले और जड़ी-बूटियाँ: यह नुस्खा सप्ताह के दिनों के लिए इतना बढ़िया होने का एक कारण यह है कि जड़ी-बूटियों और मसालों की सूची बहुत लंबी नहीं है। उस शानदार नारंगी रंग के लिए, आपको कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर मिलाना होगा। यदि आपके पास कोई हाथ नहीं है, तो आप इसके बजाय लाल मिर्च या मीठी पपरिका के साथ इसे उप कर सकते हैं। आपको गरम मसाला पाउडर की भी आवश्यकता होगी। कसूरी मेथी, जो सूखे मेथी के पत्ते होते हैं, भी अच्छा स्वाद देते हैं। यदि आपके पास नहीं है तो बस उन्हें छोड़ दें। गार्निश के लिए, ताजा सीताफल (धनिया पत्ती) मिलाया जाता है।

पनीर बटर मसाला कैसे बनाये

इस पनीर बटर मसाला रेसिपी स्वादिष्ट रेसिपी को बनाने से पहले आपको कुछ हल्की-फुल्की तैयारी करनी होगी। यह आपके काजू को भिगोने, टमाटर प्यूरी बनाने और भीगे हुए काजू को ब्लेंड करने से शुरू होता है।

तैयारी

1. 18 से 20 काजू को ⅓ कप गर्म पानी में 20 से 30 मिनट के लिए भिगो दें।

2. जब तक काजू भिगो रहे हैं, आप अन्य सामग्री तैयार कर सकते हैं। टमाटर को काटने, अदरक-लहसुन का पेस्ट बनाने और पनीर को क्यूब्स में काटने का समय है।

3. अदरक-लहसुन का पेस्ट बनाने के लिए, 1 इंच छिलके वाले अदरक के टुकड़े को 3 से 4 छोटे से मध्यम आकार के लहसुन की कलियों के साथ एक ओखली और मूसल में कुचल दें। तब तक कुचलना जारी रखें जब तक यह अर्ध-महीन या महीन पेस्ट न बन जाए। एक तरफ रख दें।

नोट: अदरक और लहसुन को पीसते समय पानी बिल्कुल न डालें।

4. 20 से 30 मिनट के बाद, पानी निकाल दें और भीगे हुए काजू को ब्लेंडर या मिक्सर-ग्राइंडर में डालें।

इसके अलावा, 2 से 3 बड़े चम्मच ताजा पानी डालें (या जितना बारीक पेस्ट बनाने के लिए आवश्यक हो)।

5. बिना काजू के छोटे-छोटे टुकड़ों या टुकड़ों के बिना एक महीन पेस्ट बनाने के लिए ब्लेंड करें। काजू के पेस्ट को ब्लेंडर से निकाल कर अलग रख दें।

6. उसी ब्लेंडर में, 2 कप कटे हुए या मोटे तौर पर कटे हुए टमाटर डालें।

ध्यान दें: ब्लेंड करने से पहले टमाटर को ब्लांच करने या ब्लेंडर पिचर को धोने की कोई जरूरत नहीं है।

7. टमाटर की प्यूरी बनाने के लिए ब्लेंड करें। रद्द करना।

नोट: टमाटर को ब्लेंड करते समय पानी बिलकुल न डालें।

टमाटर की ग्रेवी बना लें

8. एक मोटे तले की कड़ाही या भारी कड़ाही गरम करें। आँच को कम या मध्यम-कम रखें। एक पैन में 2 बड़े चम्मच (या अधिक समृद्ध संस्करण के लिए 3 से 4 बड़े चम्मच) मक्खन डालें। या तो नमकीन या अनसाल्टेड मक्खन का उपयोग किया जा सकता है।

युक्ति: वैकल्पिक रूप से, आप पैन में 1 बड़ा चम्मच तेल + 1-2 बड़े चम्मच मक्खन डाल सकते हैं। तेल डालने से मक्खन बहुत जल्दी भूरा होने से रोकता है।

9. आंच धीमी रखें। 1 मध्यम आकार का तेज पत्ता डालें और 2 से 3 सेकंड के लिए या महक आने तक भूनें।

10. तैयार पिसा हुआ अदरक-लहसुन या 1 चम्मच तैयार अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें।

11. लगभग 10 से 12 सेकंड के लिए अदरक-लहसुन की कच्ची सुगंध गायब होने तक भूनें।

12. तैयार टमाटर प्यूरी में डालें।

नोट: प्यूरी डालते समय सावधान रहें क्योंकि यह फूट सकती है।

13. इसे मक्खन के साथ अच्छी तरह मिला लें।

14. टमाटर प्यूरी को धीमी से मध्यम आंच पर पकाना शुरू करें। बीच-बीच में हिलाते रहें।

15. टमाटर प्यूरी मिश्रण में उबाल आने लगेगा।

16. अगर पकाते समय टमाटर की प्यूरी बहुत ज्यादा फूटती है, तो पैन को ढक्कन से थोड़ा ढक दें या छन्नी के ढक्कन से पूरी तरह ढक दें।

17. बीच-बीच में चलाते रहें।

18. प्यूरी को 5 से 6 मिनट के लिए उबाल लें।

19. 1 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर या डेघी मिर्च डालें।

आप सिर्फ ½ चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, या ¼ – ½ चम्मच केयेन, पपरिका या अपनी पसंद के किसी भी अन्य लाल मिर्च पाउडर को जोड़ने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

20. अच्छी तरह मिलाएं और टमाटर प्यूरी को लगातार चलाते हुए भूनें।

21. तब तक भूनें जब तक कि पैन के किनारों से मक्खन न छूटने लगे और टमाटर प्यूरी का पूरा मिश्रण एक साथ गाढ़ा पेस्ट बन जाए।

ध्यान दें: पनीर बटर मसाला रेसिपी धीमी से मध्यम-कम आँच पर पकाने/भूनने की पूरी प्रक्रिया में लगभग 14 से 17 मिनट का समय लगता है। पैन की मोटाई, आकार, लौ की तीव्रता आदि के आधार पर समय अलग-अलग होगा।

काजू पेस्ट डालें

22. अब तैयार किया हुआ काजू का पेस्ट डालें।

23. काजू के पेस्ट को पके हुए टमाटर प्यूरी में अच्छी तरह मिला लें और धीमी से मध्यम आंच पर लगातार चलाते हुए भूनें।

काजू का पेस्ट डालने के बाद ग्रेवी को लगातार चलाते रहें।

24. काजू का पेस्ट पकने तक भूनें और मसाले के किनारों से तेल न छोड़ने लगे। काजू जल्दी पक जायेंगे, धीमी आंच पर लगभग 3 से 4 मिनट। और बिना रुके हिलाते रहना न भूलें!

25. इसके बाद 1.5 कप पानी डालें।

पनीर बटर मसाला इकट्ठा करें

26. टमाटर-काजू मसाला में पानी अच्छी तरह मिला दीजिये. अगर गांठे रह गई हों तो उन्हें चम्मच से तोड़ लें या मिलाने के लिए तार वाले व्हिस्क का इस्तेमाल करें।

27. करी में उबाल आने दें और धीमी से मध्यम आंच पर उबाल आने दें। कभी-कभी हिलाओ।

28. 2 से 3 मिनट के बाद, अदरक जुलिएन (लगभग 1 इंच अदरक – पतली, माचिस की तीली जैसी स्ट्रिप्स में काटें) डालें। गार्निशिंग के लिए कुछ रिजर्व करें। करी गाढ़ी होने लगेगी।

29. 3 से 4 मिनिट बाद, 1 या 2 हरी मिर्च को चीर कर डालें।

30. स्वादानुसार नमक भी डालें और आवश्यकता हो तो टमाटर के खट्टेपन के आधार पर ¼ से 1 चम्मच चीनी भी मिला लें।

सुझाव: यदि आप क्रीम मिलाते हैं, तो आपको चीनी कम डालने की आवश्यकता होगी। यदि आप चाहें तो चीनी को पूरी तरह से छोड़ने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

31. अच्छी तरह मिलाएं और एक मिनट के लिए उबाल लें।

32. जब पनीर बटर मसाला ग्रेवी आपकी मनचाही कंसिस्टेंसी के हिसाब से गाढ़ी हो जाए तब इसमें पनीर के क्यूब्स (200 या 250 ग्राम) डालें।

युक्ति: पनीर डालने से पहले आप जो स्थिरता चाहते हैं उसे ध्यान में रखें, क्योंकि आप पनीर को कुछ सेकंड के लिए पका रहे होंगे, जब तक कि यह गर्म न हो जाए। आप पनीर को फ्राई भी कर सकते हैं और जब ग्रेवी आपकी पसंद हो तब इसे डाल सकते हैं।

33. पनीर के क्यूब्स को धीरे-धीरे ग्रेवी में मिलाएं। आप इस बिंदु पर गर्मी बंद कर सकते हैं।

युक्ति: यदि इस बिंदु पर आपका पनीर अभी भी कच्चा है, तो चरण 35 में क्रीम डालने के बाद तक आँच को कम रखें।

34. अब जल्दी से 1 टीस्पून कुचली हुई सूखी मेथी की पत्तियां (कसूरी मेथी के पत्ते) और 1 टीस्पून गरम मसाला ग्रेवी में डालें।

नोट: कुचली हुई सूखी मेथी के पत्ते इस करी को एक रेस्तरां का स्वाद देते हैं, लेकिन यह वैकल्पिक है और इसे छोड़ दिया जा सकता है।

35. इसके बाद 2 से 3 बड़े चम्मच लो-फैट या हल्की क्रीम या 1 से 2 बड़े चम्मच भारी व्हिपिंग क्रीम डालें।

36. पनीर बटर मसाला धीरे से लेकिन अच्छी तरह से हिलाएं। यदि आपने अभी तक नहीं किया है, तो आंच बंद कर दें।

37. पनीर बटर मसाला को 1 से 2 बड़े चम्मच कटी हुई हरी धनिया और बचा हुआ अदरक जुलिएन से सजाकर गरमागरम परोसें। आप परोसते समय कुछ क्रीम या मक्खन के साथ बूंदा बांदी भी कर सकते हैं। आनंद लेना!

पनीर बटर मसाला के साथ क्या खाएं

  1. मुख्य भारतीय ब्रेड रोटी के साथ खाएं: पनीर बटर मसाला ग्रेवी में थोड़ा मीठा स्वाद और बहुत हल्का मसालेदार होता है। इस प्रकार यह रोटी या चपाती के साथ जाने के लिए एक उत्कृष्ट ग्रेवी है।
  2. अन्य भारतीय ब्रेड के साथ: इस व्यंजन के लिए एक और बढ़िया संयोजन है नान ब्रेड या तंदूरी रोटी या पराठा या रुमाली रोटी या मालाबार पराठा।
  3. चावल के साथ: यह उबले हुए बासमती चावल या जीरा चावल (जीरा चावल) के साथ भी अच्छा लगता है।

संघटक नोट्स और स्वैप

  • टमाटर: चूंकि टमाटर प्रमुख घटक हैं, पके, लाल और थोड़े मीठे स्वाद वाले सख्त टमाटर का उपयोग करना सुनिश्चित करें। यदि पके टमाटर मौसम में नहीं हैं, तो इसके बजाय डिब्बाबंद विकल्प चुनें।
  • पनीर (भारतीय पनीर): यदि संभव हो तो हमेशा घर का बना पनीर का उपयोग करें, या एक अच्छी गुणवत्ता, स्टोर-खरीदा, ताजा पनीर का स्थान लें। ईमानदारी से, घर पर पनीर बनाना सबसे अच्छा है और इसमें ज्यादा समय नहीं लगता है।
  • मक्खन: अच्छी गुणवत्ता वाले मक्खन का प्रयोग करें। आप अनसाल्टेड या नमकीन, पीले या सफेद मक्खन का उपयोग तब तक कर सकते हैं जब तक यह ताजा और अच्छी गुणवत्ता का हो।
  • काजू की जगह अगर आपके पास काजू नहीं है तो बादाम सबसे अच्छा विकल्प है। बादाम को 30 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो दें, फिर उन्हें छीलकर थोड़े से पानी के साथ बारीक पीस लें। आप नट-फ्री भी जा सकते हैं और मेरी पनीर मखनी रेसिपी बना सकते हैं।
  • रंग: पनीर बटर मसाला चमकीले नारंगी-लाल रंग को पाने के लिए जिसे हम मखनी ग्रेवी के साथ जोड़ते हैं, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर या देघी मिर्च का उपयोग अपने मिर्च पाउडर के रूप में करना सबसे अच्छा है। गहरे लाल रंग के टमाटर का उपयोग करने से भी ग्रेवी में नारंगी रंग आता है। मैं कृत्रिम खाद्य रंगों का उपयोग करने की सलाह नहीं देता।

शाकाहारी संस्करण के लिए आसान अदला-बदली

यदि आप शाकाहारी हैं, चिंता न करें! आप डेयरी सामग्री को शाकाहारी विकल्पों पनीर बटर मसाला रेसिपी के साथ आसानी से बदल सकते हैं और फिर भी एक स्वादिष्ट व्यंजन प्राप्त कर सकते हैं।

  • टोफू: वीगन रेसिपी बनाने के लिए पनीर के साथ टोफू, सीतान, टेम्पेह को बदलें।
  • शाकाहारी मक्खन या तेल: एक तटस्थ-चखने वाला तेल या शाकाहारी मक्खन जोड़ें, और बेझिझक क्रीम को पूरी तरह से छोड़ दें।
  • कोकोनट क्रीम: आप कोकोनट क्रीम का उपयोग करने का विकल्प भी चुन सकते हैं, लेकिन कृपया ध्यान दें कि यदि आप ऐसा करते हैं तो नारियल के स्वाद को अंतिम व्यंजन में महसूस किया जाएगा।
    बेस्ट बटर पनीर मसाला के लिए एक्सपर्ट टिप्स
  • टमाटर प्यूरी: सुनिश्चित करें कि आपके टमाटर अच्छी तरह से प्यूरी किए गए हैं। आप चाहें तो टमाटर की प्यूरी को छान भी सकते हैं.
  • टमाटर की प्यूरी बनाना: टमाटर की प्यूरी को अच्छे से पकाना है. एक दृश्य संकेत के लिए कि आपने इसे अच्छी तरह से पकाया है, मक्खन को तली हुई टमाटर प्यूरी के किनारे छोड़ देना चाहिए। अगर टमाटर की प्यूरी को अच्छे से नहीं भूनेंगे तो टमाटर का कच्चा स्वाद डिश में महसूस होगा।
  • काजू का पेस्ट: काजू को अच्छी तरह से मिलाने के लिए, आपको उन्हें 30 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो देना चाहिए। इसके अलावा, भुने हुए काजू के बजाय कच्चे काजू का उपयोग अवश्य करें।
  • स्वाद और स्वाद: अगर ग्रेवी का स्वाद खट्टा या खट्टा है, तो इसे थोड़ा सा चीनी (1 चम्मच तक) या क्रीम के साथ संतुलित करें। यह भी ध्यान दें कि यदि आप क्रीम मिलाते हैं तो आपको ग्रेवी में कम चीनी मिलानी पड़ेगी।
  • पनीर तलना : आप चाहें तो पनीर क्यूब्स को तल कर तैयार ग्रेवी या सॉस में डाल सकते हैं.

पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या मैं प्याज या प्याज का पेस्ट डाल सकता हूँ?

पनीर बटर मसाला रेसिपी में मखनी ग्रेवी में प्याज पारंपरिक नहीं है और अंतिम व्यंजन का स्वाद बदल देगा। लेकिन अगर आप अभी भी उन्हें जोड़ना चाहते हैं, तो लगभग ¼ से ⅓ कप बारीक कटा हुआ प्याज डालें।

आप ½ कप प्याज का पेस्ट भी डाल सकते हैं। तेजपत्ता डालने के बाद पेस्ट डालें और प्याज का पेस्ट हल्का सुनहरा होने तक भूनें.

काजू कच्चे हैं या भुने हुए?

पनीर बटर मसाला रेसिपी में भारतीय व्यंजनों में जहाँ काजू को पीस कर पेस्ट बनाया जाता है, हमेशा कच्चे काजू का इस्तेमाल किया जाता है।

क्या मैं डिब्बाबंद टमाटर प्यूरी का उपयोग कर सकता हूँ?

हां, आप पनीर बटर मसाला डिब्बाबंद टमाटर की प्यूरी का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर प्यूरी बहुत तीखी है तो ग्रेवी में एक चम्मच तक चीनी मिला सकते हैं।

नोट: यदि आप डिब्बाबंद उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं, तो मेरा सुझाव है कि डिब्बाबंद पूरे टमाटर का चयन करें जिसे आप अपने आप को बेहतरीन स्वाद के लिए प्यूरी करें।

क्या मैं टमाटर को ब्लांच कर सकता हूँ?

हां, आप टमाटर को प्यूरी करने से पहले ब्लांच कर सकते हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है। आप चाहें तो टमाटर की प्यूरी को छान कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या प्यूरी करने से पहले टमाटर को ब्लांच करने से पकाने का समय कम हो जाएगा और क्या स्वाद बदल जाएगा?

हां इससे पकाने का समय कम हो जाएगा, लेकिन स्वाद वही रहेगा।

क्या आप इस रेसिपी के लिए टमाटर की गुणवत्ता और प्रकार बता सकते हैं?

रेसिपी में, टमाटर का उपयोग करें जो बहुत तीखा या खट्टा न हो। टमाटर पके लेकिन दृढ़ होने चाहिए। उनका रंग लाल होना चाहिए न कि पीला या सफेद। रोमा टमाटर एक अच्छा विकल्प है। यदि आप भारत में रहते हैं, तो बड़े सलाद टमाटर या बड़े आकार के टमाटर का उपयोग करें, न कि टमाटर की छोटी भारतीय देसी किस्म का।

क्या तेज पत्ता का कोई विकल्प है?

बस इसे जोड़ना छोड़ दें।

क्या हम क्रीम को मिल्क पाउडर या दूध से बदल सकते हैं?

आप मिल्क पाउडर डाल सकते हैं, लेकिन आपको सावधान रहना होगा क्योंकि यह डिश को अत्यधिक मीठा बनाता है। मैं शुरू में ½ बड़ा चम्मच जोड़ने और स्वाद की जांच करने का सुझाव दूंगा। अगर ग्रेवी पनीर बटर मसाला पर्याप्त क्रीमी या मीठी नहीं है, तो अतिरिक्त ¼ से ½ टेबलस्पून डालें, लेकिन कुल 1 टेबलस्पून से अधिक जोड़ने से बचें। दूध न डालें, क्योंकि यह टमाटर की अम्लता से फट सकता है।

कसूरी मेथी क्या है और क्या मैं इसे छोड़ सकता हूँ?

कसूरी मेथी सूखे मेथी के पत्ते हैं। वे अत्यधिक सुगंधित होते हैं और किसी भी व्यंजन में सूक्ष्म सुगंध देते हैं। आप उन्हें छोड़ सकते हैं या मेथी के बीज के पाउडर की एक हल्की चुटकी के साथ उप कर सकते हैं।

मेरी टमाटर की ग्रेवी बहुत ज्यादा खट्टी हो गयी है. क्या इसे ठीक करने का कोई तरीका है?

पनीर बटर मसाला कुछ और क्रीम और थोड़ी अधिक चीनी मिलाने की कोशिश करें। इससे पनीर बटर मसाला ग्रेवी में खट्टापन बैलेंस हो जाएगा.

क्या मैं चीनी की जगह शहद मिला सकता हूँ?

गर्म करने पर शहद जहरीला हो जाता है, इसलिए इससे बचना ही बेहतर है। या आप पनीर बटर मसाला गर्म होने पर शहद मिला सकते हैं। गर्म होने पर न डालें।

मैं मक्खन की जगह क्या ले सकता हूँ?

आप घी (स्पष्ट मक्खन) या तटस्थ चखने वाले तेल का उपयोग कर सकते हैं।

अधिक प्रश्नों के उत्तर दिए गए

पनीर बटर मसाला और पनीर टिक्का मसाला में क्या अंतर है?

पनीर बटर मसाला एक मलाईदार और हल्की मीठी ग्रेवी है जिसे मक्खन, टमाटर, काजू, मसाले और पनीर के साथ बनाया जाता है। पनीर टिक्का मसाला एक मसालेदार, मजबूत टमाटर-प्याज की ग्रेवी में ग्रिल्ड दही मैरिनेटेड पनीर क्यूब्स (पनीर टिक्का कहा जाता है) के साथ बनाया गया एक स्वादिष्ट व्यंजन है।

बटर पनीर क्या है?

पनीर बटर मसाला का दूसरा नाम बटर पनीर है। वे एक ही व्यंजन हैं।

मेरा पनीर रबड़ जैसा क्यों है?

पनीर बटर मसाला ज्यादा पकाने पर पनीर रबड़ जैसा और गाढ़ा हो जाता है। कोशिश करें कि क्यूब्स को ग्रेवी या करी में ज्यादा देर तक न पकाएं। बस उन्हें ग्रेवी के साथ मिलाएं और गर्म होने पर आंच बंद कर दें।

क्या पनीर को करी में डालने से पहले तलना चाहिए?

हां, आप पनीर बटर मसाला पनीर क्यूब्स को करी या ग्रेवी में डालने से पहले तलने का विकल्प चुन सकते हैं। आप या तो पैन फ्राई कर सकते हैं या पनीर क्यूब्स को हल्का सुनहरा होने तक शैलो फ्राई कर सकते हैं। उन्हें लंबे समय तक न तलें – ज्यादा पकाने पर वे घने और रबड़ जैसे हो जाते हैं।

पनीर पकाते समय क्यों टूट जाता है?

अगर आपके घर के बने पनीर में बहुत अधिक नमी है, तो यह पकाते समय टूट जाएगा और उखड़ जाएगा।

मैं काजू की जगह क्या ले सकता हूँ?

आप पनीर बटर मसाला काजू मक्खन (बिना मीठा) का उपयोग कर सकते हैं या बादाम मिला सकते हैं। बादाम को 30 मिनट के लिए गरम पानी में भिगो दें। छिलकों को हटा दें और एक ब्लेंडर या मिक्सर में एक चिकनी स्थिरता के लिए पीस लें। आप बादाम पाउडर या बादाम खाने का भी उपयोग कर सकते हैं।

पनीर बटर मसाला में क्रीम की जगह क्या यूज कर सकते हैं?

बस मेरी पनीर बटर मसाला रेसिपी में क्रीम को छोड़ दें। काजू ग्रेवी को क्रीमीनेस देते हैं।

मेरे ब्लॉग को प्यार देने के लिए आपका तहे दिल से में शुक्रिया करती हूँ।

અગત્યની લીંક

હોમ પેજ અહિં ક્લીક કરો
અમારી WHATSAPP ચેનલ જોઇન કરો અહિં ક્લીક કરો
વધુ અપડેટ માટે whatsapp ગ્રુપ જોઇન કરો અહિં ક્લીક કરો
Follow us on Google News Click here

Paneer Butter Masala Recipe
Paneer Butter Masala Recipe

Leave a Comment

error: Content is protected !!