Shahi Paneer Recipe In Hindi

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

नमस्कार दोस्तोंस्वागत है आपका हमारी आज की एक और नई पोस्ट में इसमें आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप किस तरह से घर पर बैठे-बैठे ढाबा जैसी शाही पनीर बना सकते हैं।

दोस्तों आज की इस पोस्ट shahi paneer recipe in hindi में हम आपको बिल्कुल अलग तरीके की शाही पनीर बना कर दिखाएंगे और आपको बनाने की रेसिपी भी बताएंगे।

दोस्तों वैसे आपको आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर शाही पनीर कोई बनाया जाता है तो उसमें प्याज और लहसुन को भूना नहीं जाता है।

लेकिन उनको सिर्फ हल्का सा गलाया जाता है और फिर उनको उबालकर उन्हें सिर्फ पीस दिया जाता है।

लेकिन दोस्तों आज हम जिस तरह से आपको शाही पनीर के बारे में बताने वाले हैं आप हमारी इस पोस्ट को याद रखेंगे। इस शाही पनीर को बनाने की प्रक्रिया थोड़ी सी अलग है।

यह रेसिपी थोड़ी सी भारी होने वाली है इसमें फैट की मात्रा ज्यादा होगी। यह बिल्कुल एक शाही किस्म की शाही बिरयानी होने वाली।

तो दोस्तों अब हम आगे बढ़ते हैं इस पोस्ट में और आपको बताते हैं कि आप किस तरह से घर पर बैठे-बैठे ढाबा स्टाइल शाही पनीर कैसे बना सकते हैं?

शाही पनीर बनाने के लिए कौन-कौन सी सामग्री चाहिए?

सबसे पहले तो दोस्तों आपने कुछ काजू लेने हैं और उन्हें एक बर्तन में गर्म पानी में भिगो देने। ऐसा करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि आपको बाद में जाकर , इन काजू का पेस्ट भी बनाना है तो इसके लिए , जितने भी काजू होंगे वह नरम होने चाहिए। 

फिर आपने तो प्याज को काटना है और उनका भी एकदम अच्छे से पेस्ट बना लेना।

इनके बाद आपने मिर्ची और टमाटर का भी एकदम अच्छे से पेस्ट तैयार कर लेना है। अपने एक बात का ध्यान रखना है की ये पेस्ट बिलकुल पतला बना होना चाहिए।

फिर कुछ समय बाद आपने जो काजू गर्म पानी में भिगो कर रखे थे उन्हें भी एकदम बारीक पेस्ट बना लेना है।

इसके बाद दोस्तों आपको ग्रेवी बनाने के लिए सबसे आखिर में तीन से चार कप दूध की मलाई चाहिए होगी। अब हमने आपको पेस्ट के बारे में बना दिया है, की आप पेस्ट कैसे कैसे और किन किन चीजों का बनाना है। अब हम आपको शाही पनीर बनाने की विधि के बारे में जानकारी देंगे।

यह भी पढ़े : केक बनाने की विधि

शाही पनीर बनाने की विधि

this is image shahi paneer recipe in hindi
  • सबसे पहले तो आपने 200 ग्राम पनीर को अपनी पसंदीदा शेप में काट लेना है। वैसे ज़्यादातर लोग पनीर को वर्ग के आकार में ही काटते है।                                                    
  • फिर आपने गैस पर एक कढ़ाई रखनी है और उसमें 2 बड़े चम्मच देसी घी को डाल देना है।                                                                                                                                   
  • इसके बाद आपने गरम घी में खड़े मसाले डालने हैंजिनमें जीराकाली मिर्चलॉन्गछोटी इलायचीबड़ी इलायचीतेजपत्ता अपने दालचीनी भी डालनी है। फिर आप ने इन सभी खड़े मसालों को अच्छे से पकने देना है। पकाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि आपके द्वारा जो भी मसाले डाले जा रहे हैं वह अपना स्वाद छोड़ दें।                                                                        
  • फिर आपने दोस्तों इस में प्याज के द्वारा बनाया गया पेस्ट डालना है। आपने एक बात का ध्यान रखना है आपने प्याज के पेस्ट के साथ काजू के पेस्ट को नहीं डालना है। इनका मुख्य कारण क्या है कि प्याज को पकने में कुछ समय ज्यादा लगता है अगर हम तुलना करें काजू से। तो अगर आप काजू के बेस्ट को और प्याज के पेस्ट को एक साथ ही डाल देते हैं तो आपकी ग्रेवी सही नहीं बनेगी।                                                                                           
  • इसलिए आपने प्याज के पेस्ट को पहले डालना है। फिर आपने प्याज को तब तक पता नहीं जब तक उसका रंग थोड़ा सा बदल नहीं जाता।                                                                    
  • आपने एक बात का ध्यान रखना है कि आपने प्याज को बिल्कुल पूरा भुरा नहीं करना। इसके बाद कुछ समय बाद जब प्याज का रंग सफेद से थोड़ा सा भूरा होने लग जाएगा तो आपने इसमें एक चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट डाल देना है। फिर आपने इसको थोड़ी देर भून लेना है।                                                                                                       
  • इन सब के बाद आपने कढ़ाई में काजू के पेस्ट को डाल देना है। फिर आपने इसकी 2 से 3 मिनट ही भुनाई करनी है। फिर आपने इसी बीच में आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच लाल मिर्च भी डालना है। अगर आप लाल मिर्च को भुनते समय डालते हैं तो आपका रंग ज्यादा अच्छा आता है इसलिए आपने बात का ध्यान रखना है कि आप लाल मिर्च को भुनते वक्त ही पकाना है।                                                                                                          
  • उसके बाद आपने कढ़ाई में टमाटर और मिर्च का जो हमने पहले पेस्ट बनाया था वह डाल देना है। फिर आपने एक चम्मच नमक डाल देना और उसको अच्छे से मिला देना है।             
  •  आपने एक बात का ध्यान रखना है कि जब आप यह पका रहे होंगे तो आपने बर्तन का ढक्कन बिल्कुल तैयार रखना है क्योंकि यह पोस्ट बहुत ही ज्यादा उछलता है और आपके हाथों को यह चोट भी पहुंचा सकता है इसलिए आपने यह सब मिश्रण डालते ही कुछ समय के लिए कढ़ाई को ढक देना है। आपने टमाटर को अच्छी तरह से पकने देना है ताकि उनका पानी बिल्कुल ही सूख जाए।                                                                                  
  • आपने दही डाल देना है और उसके बाद इसमें धनिया पाउडर भी डाल देना है। फिर आपने इस कढ़ाई को ढक देना और इसको कुछ समय के लिए पकने देना है। और फिर कुछ समय बाद आप देखेंगे आपने जो ग्रेवी बनाई है उसका रंग बदलने लगेगा और वह कुछ दानेदार दिखने लगेगी। आपने बीच-बीच में इनको हिलाते भी रहना है क्योंकि यह नीचे से जल भी सकती है। आप एक बार मिश्रण को हिलाने का समय 2:00 से 2:30 मिनट कर रख सकते हैं।                                                                                                                   
  • इसके बाद आपने कुछ समय बाद जिसमें दूध की मलाई डाल देनी है। फिर आपने इसको अच्छे से मिला देना है और कुछ समय के लिए कढ़ाई को ढककर पकने देना है। फिर आपने कसूरी मेथी को भून कर इस ग्रेवी में डाल देना है। फिर आपने इसमें एक कप दूध डाल देना है। और फिर आपने दूध को ढककर 1 से 2 मिनट के लिए पकाना है।                      
  • सबसे आखिर में आपने एक छोटा चम्मच गरम मसाला डाल देना है ‌। आपने एक बात का ध्यान रखना है आप जो भी गरम मसाला डालेंगे उसको सबसे आखिर में डालेंगे ताकि वह और ज्यादा ना पके। और फिर आपने इसमें एक चम्मच चीनी भी डाल देना आपने एक बात का ध्यान रखना है अगर आपके पास है चीनी नहीं है तो आप खोया भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप यह चीनी हल्की सी मिठास के लिए डाल सकते हैं।                                               
  • फिर इन सब के बाद आपने सबसे आखिर में पनीर के टुकड़ों को डाल देना। आपने एक बात का ध्यान रखना है आपने पनीर के टुकड़े सबसे आखिर में डालने हैं। अगर आप पनीर के टुकड़ों को पहले डाल देते हैं तो उन टुकड़ों के टूट जाने के बहुत अधिक चांसेस हो जाते हैं। तो उससे बचने के लिए आपने सबसे आखिर में पनीर को डालना है। और फिर आपने पनीर को थोड़ी देर पकने देना है।                                                                                     
  • तो अब आप ये देख सकते है की हमारी ये ग्रेवी बिल्कुल ही ढाबे जैसे बनी है। और हम पनीर को इसके अंदर फ्राई नहीं किया है। जिससे वजह से पनीर बहुत ही सॉफ्ट रहा है। तो अगर आप पनीर थोड़ा सा फ्राई किया हुआ पसंद करते हैं सॉफ्ट नहीं पसंद करते हैं तो आप अलग से पनीर को घी में या फिर तेल में पका सकते हैं और फिर आप इसमें डाल सकते हैं।तो आप इसे अलग-अलग तरीकों के साथ भी खा सकते हैं आप इसे रोटी के साथ भी खा सकते हैं या फिर आप इसे ऐसे ही ग्रहण कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं दोस्तों आपको हमारी आज की यह पोस्ट अच्छी लगी होगी आज आपने यह जान लिया है कि आप किस तरह से घर पर बैठे-बैठे ही रेस्टोरेंट की तरह शाही पनीर बना सकते हैं। 

 आप यह जो शाही पनीर बनाएंगे इस शाही पनीर के बनाने के बाद तो शायद आप रेस्टोरेंट का शाही पनीर खाना भी बंद कर दें। क्योंकि आप जो यह पनीर बनाएंगे के बिल्कुल ही अलग प्रकार का और एकदम शाही किस्म का पनीर बनने वाला है जो आप अपने घर पर खुद बनाएंगे।

हमने आपको थोड़ा सा देसी तरीका बताया है। तो दोस्तों आप पनीर को जरूर बना कर देखें और आपकी शाही पनीर कैसे बनए हमें नीचे इस पोस्ट के कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं और अगर तो आप अपने दोस्तों को भी हमारी इस पोस्ट को पहुंचाना चाहते हैं ,

तो हमारी इस पोस्ट को उन तक शेयर कर देंताकि अगर आपका भी कोई दोस्त या फिर रिश्तेदार शाही पनीर बनाना चाहता है तो वह भी इस तरीके से घर पर बैठे-बैठे शाही पनीर बना सके। 


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Leave a Comment

error: Content is protected !!