Butter Naan Recipe Free 2022 | बटर नान बनाने की विधि

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Butter Naan Recipe in Hindi: दोस्तों नान खाना किसे पसंद नहीं आमतौर पर जब भी हम बाहर खाने जाते हैं तो हमारी फरमाइश नान खाने की ही होती है। क्योंकि नान खाने में जो मजा है शायद ही वह किसी अन्य प्रकार की रोटी खाने में मजा आता हो।

अगर नान में बटन लगा हो तो फिर क्या ही कहने। बटर नान सबका फेवरेट ही होता है। बटर नान खाने के शौक को पूरा करने के लिए अक्सर हम बड़ी-बड़ी होटल्स/रेस्टोरेंट में जाते हैं। इसके लिए हमें काफी पैसा भी खर्च करना पड़ता है।

मगर आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने घर पर भी नान बना सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह होगी कि अब आपको नान खाने के शौक को पूरा करने के लिए अपनी जेब को हल्का नहीं करना पड़ेगा।

दोस्तों आइए जानते हैं इस आर्टिकल में बटर नान बनाने की रेसिपी के बारे में। यदि आप अपने घर पर ही बटर नान बनाना चाहते हैं तो, इसके लिए आपको यह आर्टिकल शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना होगा।

बटर नान बनाने की विधि - Butter Naan Recipe in Hindi

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Butter Naan Recipe in Hindi

वैसे तो पूरे भारत में रोटी और चपाती खाई जाती है मगर उत्तर भारत में रोटी खाने वालों की संख्या कुछ ज्यादा ही है। उत्तर भारत में कई प्रकार की रोटी खाई जाती हैं। जैसे कि ज्वार की रोटी, बाजरे की रोटी, गेंहू की रोटी तो हम सब खाते ही हैं।

गेहूं की रोटी में भी कई प्रकार होते हैं, जैसे कि रुमाली रोटी, तंदूरी रोटी, चपाती नान बटर नान इत्यादि। बटर नान इन में से सबसे अधिक शौक से खाई जाने वाली चपाती है। आज के इस आर्टिकल में हम बटर नान से संबंधित ही जानकारी प्राप्त करने वाले हैं। आइए जानते हैं बटर नान के बनाने के तरीके के बारे में।

तो अब बात करते हैं बटर नान बनाने के लिए आवश्यक सामग्री की। बटर नान बनाने के लिए आपको बहुत कुछ सामग्री की जरूरत नहीं होती। यह सामग्री आसानी से आपके किचन में मिल जाएगी।

यदि आपकी किचन में निम्नलिखित सामग्री में से कोई चीज नहीं है तो आप उसे दुकान से मंगा सकते हैं। बटर नान बनाने के लिए साधारण सामग्री का इस्तेमाल होता है। आमतौर पर यह सामग्री सभी की किचन में मिल जाती है। “Butter Naan Recipe in Hindi”

  • मैदा – 200 ग्राम (2 कप) + 100 ग्राम मैदा परोथन के लिये
  • नमक – 1/2 छोटी चम्मच ( स्वादानुसार )
  • तेल – 2 टेबिल स्पून
  • चीनी – आधा छोटी चम्मच
  • नान बनाने के लिये बटर या घी
  • ताजा दही – (1/2 कप)
  • खाने का सोडा – 1/4 छोटी चम्मच

इसे भी पढ़े 1 मिनट में डिनर की रेसिपी ढूँढो आज रात के खाने के लिए -2022

बटर नान का आटा किस प्रकार बनाएं।

  • दोस्तों आप बात करते हैं बटर नान का आटा बनाने के बारे में। बटर नान का आटा बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक कटोरी में मैदा डालना पड़ता है। ध्यान रहे जिस बर्तन में आप मैदा बना रहे हैं, यह थोड़े बड़े आकार का हो। क्योंकि आटा गूंथने के बाद और भी बढ़ जाता है। Butter Naan Recipe in Hindi”

Butter Naan Recipe in Hindi

  • बर्तन में आटा डालने के बाद आपको इसमें समीर और शक्कर कमीशन डालना होता है। यदि आप किसी कारणवश हमें का उपयोग नहीं करना चाहते तो, इसमें आप बेकिंग सोडा मिला सकते हैं। आमतौर पर बेकिंग सोडा का ही इस्तेमाल किया जाता है।

Butter Naan Recipe in Hindi

  • बेकिंग सोडा मिलाने के बाद आपको इसमें दही डालना होता है। दही का इस्तेमाल इसमें इसलिए किया जाता है ताकि नान नरम बने। ध्यान रहे कि आपको सिर्फ एक चम्मच दही का ही इस्तेमाल करना है।

Butter Naan Recipe in Hindi

Butter Naan Recipe in Hindi

  • दही मिलाने के बाद आपको इसमें एक चम्मच घी डालना होता है। घी डालने के बाद आप इसमें अपने स्वाद अनुसार नमक मिलाएं और इसे अच्छी तरह से चला ले ध्यान रहे कि नमक ज्यादा ना हो। अब आपको इसमें धीरे-धीरे से गुनगुने पानी की मदद से इसे घुटना होता है। आपको यह बात ध्यान में रखनी है कि इसमें ज्यादा पानी ना डालें। वरना आटा गीला हो जाता है, और चिपचिपा होने की वजह से ना अच्छी तरह से नहीं बनती।

Butter Naan Recipe in Hindi

  • आपको यह आटा तब तक गूंथना होता है, जब तक यह पूरी तरह से मुलायम ना हो जाए। आटा गूंथने के बाद आपको इसे किसी ढक्कन या मलमल के कपड़े से अच्छी तरह से ढक देना होता है। इसे आमतौर पर आधे घंटे के लिए ढक कर छोड़ा जाता है। ताकि यह अच्छी तरह से फूल जाए। 30 मिनट के बाद आप देखेंगे कि आप का आटा बढ़ गया है। “Butter Naan Recipe in Hindi”

Butter Naan Recipe in Hindi

  • यदि आप तवे पर नान बना रहे हैं तो इसके लिए आप आटे का ही इस्तेमाल करें। यदि आप तंदूर पर नान मना रहे हैं तो इसके लिए आपको मैदा का इस्तेमाल करना चाहिए।

Butter Naan Recipe in Hindi

  • अब आपको दोबारा से इस आटे को अच्छी तरह से गूंथ लेना होता है। ताकि जो इसमें हवा उत्पन्न हो गई है उसे बाहर निकाला जा सके। आटे को देखने के बाद आपको इसे छोटे-छोटे गोलों के रूप में बांटना होता है। अब इन गोलो का इस्तेमाल आप नान बनाने के लिए कर सकते हैं।

Butter Naan Recipe in Hindi

इसे भी पढ़े Matar Paneer Recipe in Hindi (मटर पनीर रेसिपी इन हिंदी) Free 2022

बटर नान बनाने की विधि (Butter Naan Recipe in Hindi)। तंदूर पर बटर नान बनाने की विधि।

दोस्तों अब बात करते हैं बटर नान को कैसे बनाया जाता है। जैसा कि आपको पता है बटर नान के लिए हमें मैदा का इस्तेमाल करना होता है। सबसे पहले तो आपको मैदा एक बर्तन में छान कर अलग करना होता है।

अब आप इस बर्तन में मैदा डालकर इसमें दही, बेकिंग सोडा, नमक, चीनी के साथ-साथ तेल डालकर एक हाथ से अच्छी तरह सारी चीजों को मिक्स करना होता है। दोस्तों यह जो आप का मिश्रण बना है. इसको मैदे से अच्छी तरह से मिला लेना होता है।

जैसा कि आपको पता है बटर नान तंदूर पर बनती है। दूसरे स्टेप में आपको तंदूर गर्म करना होता है।

दोस्तों सबसे पहले तो आपको मैदा के करीब 6 से 8 गोले बना लेने हैं। अब आपको इनमें से एक आटे का गोला लेकर उस पर परोथन लगाना होता है। और इसको 8 से 10 इंच के व्यास में गोल आकृति में रूप देना होता है। “Butter Naan Recipe in Hindi”

जब यह गोल हो जाए, तो इसके ऊपर बटर या घी चारों तरफ लगा ले। अब जो आपने नान बनाया है उसको अर्ध गोलाकार आकृति में दोबारा से मोडना होता है। इस मुड़े हुए नान के ऊपर फिर से तेल लगाना पड़ता है।

इसके बाद फिर से इसे दोबारा डबल मोड़ लेना पड़ता है। अब आप इसे त्रिभुज का आकार देकर परोथन लगाइए। इसके बाद आपको नान को पराठे का आकार देना होता है, और इसे बेल देकर तैयार करना होता है।

अब बेले गए नान को गरम करने के लिए आपको तंदूर पर सेकना होता है। आपको तंदूर में इसे तब तक सेकना होता है, जब तक इसका रंग हल्का भूरा ना हो जाए। दोनों तरफ से इसे फेर कर भूरे रंग का कर ले। इस तरह आपका बटर नान तैयार हो जाता है।

अब आप तंदूर में से बटर नान को निकालकर घी लगाएं। घी लगाने के बाद आपको बटर नान को दो हिस्सों में काटना होता है। अब आप इसे खाने के लिए प्लेट में रखकर परोस सकते हैं।


Video Credit: Lively Cooking

तवा पर नान बनाने की विधि। (Tawa Butter Naan Recipe in Hindi)

दोस्तों आमतौर पर बटर नान को तंदूर पर बनाया जाता है। अक्सर हम बटर नान बाहर होटलों में ही खाते हैं। वहां भी हम तंदूर पर बना ही बटर नान खाते हैं। ऐसे में हम शायद ही इसे तवा पर बनाने की सोचते हैं।

यदि आप नान खाने के शौकीन है और आपके घर पर तंदूर नहीं है. तो भी आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि हम आपको तवा पर नान बनाने की विधि बताएंगे इस विधि के माध्यम से आप अपने घर के साधारण तवे पर भी नान बना सकते हैं। आइए जानते हैं तवा नान बनाने की प्रक्रिया के बारे में।

सबसे पहले आपको नान बेलना होता है। उसके बाद जो नान आपने बोला है. ऊपरी सतह पर चम्मच से हल्का सा पानी डालकर गिला करना होता है। और इस पानी को नान पर चारों तरफ से लाना पड़ता है।

अब आपको नान को एक हाथ में उठाकर पानी वाले हिस्से की ओर से तवे पर डालना होता है। जब नान सीकने लगेगा तो इस पर ऊपर की ओर बुलबुले दिखाई देंगे। अब आपको चिमटे की मदद से नाम को ऊपर उठा कर अच्छी तरह से सेकना होता है। यह आपको तब तक सीखना पड़ता है, जब तक यह हल्के भूरे रंग का ना हो जाए। और इस प्रकार आप तवे पर नान बना सकते हैं। “Butter Naan Recipe in Hindi”

इसे भी पढ़े Bina Imli Ke Sambar Kaise Banega | बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा Free 2022

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने नान बनाना सीखा। आशा है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। ऐसे ही खान पीन से संबंधित बहुत सारे आर्टिकल हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

यदि आपको किसी भी प्रकार की सामग्री के बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमारी वेबसाइट की मदद ले सकते हैं। हमारी वेबसाइट पर दैनिक जरूरतों को लेकर बहुत सारे आर्टिकल लिखे जा चुके हैं। जो आपके दैनिक जीवन में प्रत्यक्ष रुप से भूमिका निभाते हैं। आप इन सभी आर्टिकल को वेबसाइट के मुख्य पेज पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने बटर नान बनाने की रेसिपी (Butter Naan Recipe in Hindi) से लेकर उसकी विधि तक के बारे में जानकारी प्राप्त की। आशा है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको आर्टिकल से संबंधित कोई समस्या या सुझाव देना है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। जल्दी ही उसका जवाब दिया जाएगा।

ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में भी लिख कर बता सकते हैं। जल्दी ही आपको उस सामग्री के बारे में पूर्ण जानकारी दे दी जाएगी। यह आर्टिकल अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें जो नए नए व्यंजन खाने के शौकीन होते हैं।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Leave a Comment

error: Content is protected !!