Hazelnuts Ke Fayde | हेज़लनट के फायदे Free Tips 2023

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Hazelnuts Ke Fayde (हेज़लनट के फायदे) | Hazelnuts के पौष्टिक तत्व | Hazelnuts का सेवन केसे करें? | Hazelnuts के नुकसान: अपने आप को सेहतमंद रखने के लिए हम कई प्रकार के नट्स का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि नट्स हमें स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक मिनरल और एलिमेंट्स प्रदान कराता है।

आपने भी के प्रकार के नट्स खाए होंगे और इससे मिलने वाले लाभों के बारे में तो हम जानते ही होंगे। आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे नट्स के बारे में जानकारी देंगे। जिसके बारे में शायद ही आपने कभी सुना हो।

आप हेज़लनट के फायदे सुनकर हैरान रह जाओगे क्योंकि यह नट बहुत ही लाभकारी होता है। आज हम बात करने वाले हैं हेज़लनट के फायदे बारे में। हेज़लनट का सेवन करना आपको कई प्रकार की बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करा सकता है।

यदि आपको इस नट के फायदे के बारे में जानना है तो आपको यह आर्टिकल शुरू से आखिर तक पढ़ना होगा। आइए दोस्तों जानते हैं हेज़लनट के फायदे तथा नुकसान के बारे में।

मुख्य रूप से इस आर्टिकल में हम आप को एजेंट के फायदे और इसमें मौजूद पौष्टिक तत्वों के बारे में बताएंगे। साथ ही साथ हम आपको बताएंगे कि इसका उपयोग किन किन बीमारियों से सुरक्षा प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

साथ ही साथ हम आपको इसके सेवन से होने वाली हानियों के बारे में भी जानकारी देंगे। क्योंकि कई बार हमको किसी चीज के नुकसानो के बारे में नहीं पता होता जो बाद में हमें परेशानी का कारण बनते हैं।

Hazelnuts Ke Fayde (हेज़लनट के फायदे) | Hazelnuts के पौष्टिक तत्व | Hazelnuts का सेवन केसे करें? | Hazelnuts के नुकसान

Hazelnuts Ke Fayde (हेज़लनट के फायदे)?

दोस्तों यदि आप हेज़लनट का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त करा सकता है। आइए इसके खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में चर्चा करते हैं।

एंटी ऑक्सीडेंट

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफॉरमेशन की एक वेबसाइट पर प्रकाशित एक वैज्ञानिक डिस्कवरी में बताया गया कि हेज़लनट के लिक्विड में सिनौली कंपाउंड पाए जाते हैं।

यह फिनोल कंपाउंड्स एक प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। एंटी ऑक्सीडेंट हमारे शरीर कि मृत सेल्स को बाहर निकालकर नहीं सेल्स का निर्माण करते हैं और शरीर को साफ रखने में हेल्प करते हैं।

साथ ही साथ एंटीऑक्सीडेंट्स हृदय रोगों से भी रक्षा के लिए जाने जाते हैं। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि यदि आपको अपनी त्वचा को स्वस्थ रखना है और हृदय रोगों से बचाव करना है तो आपको हेज़लनट का सेवन करना चाहिए।

हृदय रोगों से सुरक्षा

हेज़लनट को हृदय रोग से सुरक्षा के लिए इस्तेमाल इसलिए किया जाता है क्यूंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड नामक एक कंपाउंड पाया जाता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे हृदय को स्वस्थ बनाता है।

साथ ही साथ इसमें मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फ्री उपलब्ध होते हैं। यह भी हमारे हृदय के लिए लाभदायक होते हैं। साथ ही साथ इसमें फेनोलिक कंपाउड्स भी मौजूद होते हैं जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखते हैं।

संक्षिप्त और आसान भाषा में कह तो यदि आप हृदय रोगों की समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसे में आपको हेज़लनट का सेवन करना लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

कैंसर से बचाव के लिए करें हेजलनट का सेवन

कैंसर की बीमारी पूरी दुनिया के सामने एक चुनौती बनकर उभरी है। कैंसर को ठीक करने के लिए दुनिया भर की विज्ञानिक संस्थाएं काम कर रही है। मगर फिर भी इसका अभी भी सस्ता और आसान इलाज नहीं मिला है।

ऐसे में हम को कैंसर की बीमारी के प्रति सचेत रहने की जरूरत है। क्योंकि इसे अन्य बीमारियों के मुकाबले में ठीक करना बहुत मुश्किल होता है। तो दोस्तों कैंसर की बीमारी से बचने के लिए हमारे पास कुछ उपाय हैं जिन्हें हमें फॉलो करना है।

उन्हें उपायों में से पेयजलनट का सेवन करना भी एक प्रमुख उपाय है। “Hazelnuts Ke Fayde (हेज़लनट के फायदे) | Hazelnuts के पौष्टिक तत्व | Hazelnuts का सेवन केसे करें? | Hazelnuts के नुकसान”

सूजन को कम करने के लिए हेजलनट का इस्तेमाल करें

दोस्तों यदि आपके शरीर में सूजन आई हुई है या फिर आप सूजन की समस्या से परेशान हैं तो आपको सूजन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हेजल नट का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें बहुत सारे anti-inflammatory गुण पाए जाते हैं।

जिसकी मदद से सूजन को कम करने में आसानी होती है। साथ ही साथ इसमें बहुत सारे हेल्दी फैट्स होते हैं जो anti-inflammatory गुणों के साथ मिलकर आपके शरीर से सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक

आज की जनरेशन ब्लड शुगर की समस्या से ग्रस्त हो चुकी है अपने आसपास में हमें कोई ना कोई तो ब्लड शुगर से परेशान और डायबिटीज के पेशेंट मिल ही जाता है। आधुनिक जीवनप्रकिर्या के ने हमारे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डाले हैं। जिनकी वजह से शरीर के ब्लड शुगर का लेवल डगमगा गया है।

ब्लड शुगर को नियंत्रण रखने का एक्सपेरिमेंट एनसीबीआई के द्वारा किया गया जिसमें पाया गया कि यदि टाइप 2 मधुमेह के रोगियों को लगातार 8 सप्ताह तक हेज़लनट का सेवन कराया जाता है तो इससे हाई डेंसिटी लिपिड कोलेस्ट्रोल की मात्रा नियंत्रण में रहती है।

साथ ही साथ यह भी पाया गया कि अन्य प्रकार के लिपिड पर इसका कोई असर नहीं होता। साथ ही साथ यह टाइप 2 मधुमेह के रोगियों के लिए ग्लाइसेमिक को भी कंट्रोल करने में आवश्यक होता है।

इन बातों से तो यही सिद्ध होता है कि यदि आपको मधुमेह की समस्या से बचना है तो आपको है जलना का सेवन करना लाभदायक हो सकता है। क्योंकि यह आपके ब्लड ग्लूकोस को नियंत्रण में रखता है।

उच्च रक्तचाप से बचने के लिए करें हेजलनट का सेवन।

दोस्तों यदि आप ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको इससे छुटकारा दिलाने में है जलना सहायता कर सकता है क्योंकि ब्लड प्रेशर का ज्यादा होना सोडियम के कारण होता है।

यदि आप अपने ब्लड प्रेशर को कम करना चाहते हैं तो आपको उन खाद्य पदार्थों से परहेज करना होता है जिनमें सोडियम की अधिकता ज्यादा होती है। इसलिए ही आपको नमक खाने से मना किया जाता है। मगर आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की भी मात्रा कम नहीं होनी चाहिए।

इलेक्ट्रोलाइट की कमी को पूरा करने के लिए आप हेजलनट खा सकते हैं। क्योंकि इसमें पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है। इससे यह होता है कि आपके शरीर में सोडियम भी नहीं जाता और आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स भी मिल जाते हैं।

इसलिए ही ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए hazelnuts का इस्तेमाल किया जाता है। “Hazelnuts Ke Fayde (हेज़लनट के फायदे) | Hazelnuts के पौष्टिक तत्व | Hazelnuts का सेवन केसे करें? | Hazelnuts के नुकसान”

इसे भी पढे: Green tea kaise banaye | ग्रीन टी कैसे बनाये 2022

Hazelnuts के पौष्टिक तत्व। Nutrients in hazelnuts

दोस्तों अब तक हमने इस आर्टिकल में है l हेज़लनट के फायदे | हेज़लनट के फायदे के बारे में बात की। अब हम बात करेंगे की है hazelnuts में आवश्यक पोस्टिक तत्व कौन कौन से होते हैं। जिनकी मदद से हमें यह लाभ प्राप्त होते हैं।

पोषक तत्व पोषक तत्व मात्रा/ 100 g
Energy 600 kcal
Protein 16.67 g
Lipid 53.33 g
Carbohydrates 16.67 g
Fiber 13.3 g
Sugar 3.33 g
Calcium 133 g
Iron 4.8 mg
Fatty acids 3.33bg

How to use hazelnuts? Hazelnuts का सेवन केसे करें?

दोस्तो आप बात करते हैं, Hazelnuts का सेवन केसे करें? किसी भी चीज को खाने का एक सही तरीका होता है। यदि उस तरीके को किया जाए तो उसको खाने के फायदे के बजाय उल्टा नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए आपको हजलनट को भी खाने के तरीके के बारे में पता होना चाहिए। वैसे तो एजेंट को की तरह कैसे खाया जाता है। जिनमें से मुख्य प्रकार निम्नलिखित है।

अक्सर देखा जाता है लोग हेजल नोट्स का छिलका निकाल कर सेवन करते हैं। इसके अलावा कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो इसका उपयोग भूलकर भी करते हैं। कई बार इन नट्स का इस्तेमाल ड्राई फ्रूट्स की तरह किया जाता है, और ड्राई फ्रूट में मिक्स कर कर खाया जाता है।

एजेंट को आप केक में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही साथ इसे मिठाइयों में भी शामिल किया जाता है। कुछ लोग हेज़लनट को मिल सेट में मिलाकर पीते हैं। इसके अलावा चॉकलेट बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है।

Hazelnuts का सेवन कब करें?

दोस्तों आज हम बात करेंगे Hazelnuts का सेवन कब करें? हेज़लनट को सुबह छीलकर खाने से फायदा होता है सुबह में इसे आप अन्य ड्राई फ्रूट के साथ ही मिलाकर खा सकते हैं।

कई बार हम देखते हैं कि कुछ लोगों की खाना खाने के बाद मीठा खाने की आदत होती है, तो ऐसे में हैजलनट का इस्तेमाल मिठाई के रूप में भी किया जा सकता है। आप इसे दोपहर या रात के खाने के बाद भी खा सकते हैं। शाम को आप है जन्नत का इस्तेमाल मिल्क शेक में भी कर सकते हैं। दिन में यदि आप है हैजलनुट्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इन्हें भूनकर खाएं और इन्हें कम मात्रा में खाएं। “Hazelnuts Ke Fayde (हेज़लनट के फायदे) | Hazelnuts के पौष्टिक तत्व | Hazelnuts का सेवन केसे करें? | Hazelnuts के नुकसान”

इसे भी पढे: What to Drink to Lose Belly Fat Free at Home 2022

Hazelnuts कितनी मात्रा में लेना चाहिए?

दोस्तों हेज़लनट को खाने से संबंधित आपको इस बात पर भी ध्यान रखना होता है कि आप प्रतिदिन इसे कितनी मात्रा में खाएं। क्योंकि अधिक मात्रा में खा जाने से आपको इसके साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं।

इसलिए आपको इसकी मात्रा के बारे में थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता है। आमतौर पर एक व्यक्ति को प्रतिदिन 30 ग्राम के आसपास हेजलनट्स खाना चाहिए। मगर फिर भी सभी की डाइट अलग-अलग होती हैं तो अपनी डाइट के हिसाब से आपको फूड और न्यूट्रिशन डाइटिशियन से राय ले लेनी चाहिए।

Hazelnuts के नुकसान

दोस्तों कहते हैं किसी भी चीज की अति हानिकारक होती है। इसी प्रकार ही हेज़लनट के फायदे की तरह हेजुलनुट का भी सही रूप से इस्तेमाल नहीं करने पर कई प्रकार के साइड इफेक्ट दिखने लगते हैं। इसलिए आपको इसके इस्तेमाल करने से पहले इनके बारे में जान लेना जरूरी है। ताकि आपको भविष्य में किसी प्रकार की समस्या ना उठानी पड़े।

कुछ लोगों में देखा जाता है कि उन्हें सामान्य खाने के अलावा कुछ अलग खाने को दिया जाए तो उन्हें एलर्जी हो जाती है तो ऐसे लोगों को है हेज़लनट का सेवन नहीं करना चाहिए। जिन्हें खास प्रकार के खाद्य पदार्थों से एलर्जी होती है।

हेज़लनट में भरपूर मात्रा में फाइबर की मात्रा होती है। ऐसे में शरीर में कम समय में बहुत ज्यादा फाइबर जाना आपके लिए कई प्रकार की समस्या उत्पन्न कर सकता है। जैसे कि पेट फूलना, पेट में ऐठन या फिर शरीर के अंगों पर सूजन आ सकती है।

इसलिए ही आपको हेज़लनट खाते समय इसकी मात्रा का ख्याल ख्याल रखना चाहिए। ताकि आपको किसी प्रकार की समस्या ना उठानी पड़े। आप इतना ही हेज़लनट का सेवन करें जितना आपकी बॉडी डाइजेस्ट कर सकती है।

Note: यह आर्टिकल हेज़लनट के फायदे जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। किसी भी प्रकार के पदार्थ का सेवन करने से पहले आपको न्यूट्रिशन की सलाह ले लेनी चाहिए। इससे संबंधित किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट के लिए हमारी वेबसाइट जिम्मेदार नहीं है।

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने “Hazelnuts Ke Fayde (हेज़लनट के फायदे) | Hazelnuts के पौष्टिक तत्व | Hazelnuts का सेवन केसे करें? | Hazelnuts के नुकसान” के बारे में जाना और हमें पता चला कि हेजल नेट इंस्टेंट एनर्जी का सोर्स है। जो आपके शरीर को तुरंत ऊर्जा देने का काम करता है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह आपके शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति करता है।

इस आर्टिकल में हमने यह जानकारी भी प्राप्त की की हेज़लनट से आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं साथ ही साथ हमने आपको इससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त की। जैसे कि आपको किस समय इसका सेवन करना चाहिए और कितनी मात्रा में करना चाहिए साथ ही साथ हमने यह भी जाना कि इसके अधिक सेवन करने से आपको किस प्रकार की समस्याओं से जूझना पड़ सकता है।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण खाद्य सामग्री और खाद्य पदार्थों से जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। यहां पर आपको दैनिक जीवन में काम आने वाली हजारों जानकारी मिल जाएंगे। यह आर्टिकल अपने उन दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं। जिनको खाने पीने से संबंधित और अपने शरीर को स्वस्थ रखने का शौक होता है।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Leave a Comment

error: Content is protected !!