Gulab Jamun Recipe in Hindi | Gulab Jamun Kaise Banate Hain Free 2022

Gulab Jamun Recipe in Hindi | Recipe of Gulab Jamun With Milk Powder | How To Make Gulab Jamun (Gulab Jamun Kaise Banate Hain): भारतीय लोगों को खाने का शौक तो बहुत ही अधिक है। भारत के प्रत्येक क्षेत्र में कुछ मिठाइयां ऐसी होती हैं जो उस क्षेत्र की पहचान बन जाती हैं।

भारत में खानपान की विविधता बहुत ज्यादा है। क्योंकि भारत में बहुत सारी विविधता है तो इसलिए लोगों के खानपान में भी विविधता देखने को मिलती है। भारतीय लोग खाने के बहुत ज्यादा शौकीन होते हैं। यह लोग विभिन्न प्रकार की नई डिश और मिठाइयों की सामग्री के बारे में पता ही करते रहते हैं।

भारतीय मां के हाथ का सवाल पूरी दुनिया भर में प्रसिद्ध है। भारतीय मां अपने बच्चों को विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट भोजन खिलाने के लिए जानी जाती हैं। आपने भी देखा होगा आपकी मां आपके लिए समय-समय पर नई नई चीजें बनाती रहती है।

जैसा कि आप जानते हैं भारत में मिठाइयों का सेवन भी भरपूर रूप से किया जाता है। ऐसे में भारतीय लोग मीठे व्यंजनों की तरफ भी खूब आकर्षित होते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको भारत की एक प्रसिद्ध और बड़े शौक के साथ खाई जाने वाली मिठाई गुलाब जामुन के बारे में बताएंगे।

गुलाब जामुन तो आप सबका फेवरेट होगा ही। अक्सर आपने गुलाब जामुन बाहर से किसी दुकान या स्वीट होटल से ही खरीद कर खाया होगा। आपने कभी कोशिश भी नहीं की होगी इसे बनाने की। क्योंकि देखने में लगता है कि इसे आसानी से नहीं बनाया जाता।

मगर आपके सभी सवालों का जवाब इस आर्टिकल में मिल जाएगा। जीतना मुश्किल गुलाब जामुन बनाना समझते हैं, उतना मुश्किल गुलाब जामुन बनाना है नहीं। दोस्तों आइए जानते हैं गुलाब जामुन की रेसिपी के बारे में।

Gulab Jamun Recipe in Hindi, Tamil, Telugu | Recipe of Gulab Jamun With Milk Powder | How To Make Gulab Jamun (Gulab Jamun Kaise Banate Hain)

Gulab Jamun Recipe in Hindi

गुलाब जामुन बनाने के लिए आपको बाजार में रेडीमेड मिक्स उपलब्ध होते हैं। मगर बाजार की रेडीमेड चीजों में इतना सवाद कहां जितना मां के हाथ के बने किसी भी व्यंजन में होता है।

दोस्त हो आज के हिसार टिकल में हम आपको गुलाब जामुन बनाने से संबंधित सभी प्रकार की सामग्री और गुलाब जामुन बनाने के निर्देश इस प्रकार से देंगे। जिससे आप अपने हाथों से बहुत ही स्वादिष्ट गुलाब जामुन घर पर ही बना सकते हो।

सामग्री :

  • 1/2 कप मैदा
  • 1 कप कद्दूकस किया हुआ खोया ( मावा )
  • 1/8 टीस्पून बेकिंग सोडा घी या तेल,
  • तलने के लिए 3-4 हरी इलायची या 1/4 टीस्पून हरी इलायची का पाउडर
  • 8-10 केसर की किस्में
  • 1½ कप चीनी
  • 2½ कप पानी

गुलाब जामुन बनाने के लिए आपको तीन चरणों से गुजरना पड़ता है  जिसमें आपको सबसे पहले खोया तैयार करना होता है। उसके बाद चासनी और फिर जामुन बनाना होता है। अब हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप गुलाब जामुन बनाने की विधि बताएंगे।

सबसे पहले तो आपको एक कढ़ाई लेनी है। ध्यान रहे कढ़ाई बड़ी हो जिसमें आप एक से डेढ़ लीटर तक दूध उबाल सकते हैं। यह दूध भैंस का होना चाहिए और फुल क्रीम होना चाहिए। 1 लीटर दूध को हल्की आंच पर तब तक उबालें जब तक यह गाढ़ा ना हो जाए और जो इसमें पानी मौजूद था वह जल ना जाए।

इस प्रक्रिया में लगभग आधा घंटा लगता है और दूध को जलने से बचाने के लिए आप इसे बार-बार चलाते रहें। आमतौर पर देखा जाता है 1 लीटर फुल पैकेट दूध में से एक कप खोया तैयार होता है।

इसे भी पढ़े 1 मिनट में डिनर की रेसिपी ढूँढो आज रात के खाने के लिए -2022

Note: दोस्तों यदि आप अपने घर पर खोया नहीं बनाना चाहता है या फिर खोए के काम को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आप ग्रॉसरी स्टोर से भी खोया खरीद सकते हैं। बाजार में आपको रेडीमेड खोया मिल जाता है, आप उससे भी गुलाब जामुन बना सकते हैं।

खोवा तैयार करने के बाद आपको एक बड़ा बर्तन में आधा कप चीनी लेनी है। और इसमें तीन से चार इलायची या फिर एक चौथाई चम्मच इलायची का पाउडर डालना होता है। साथ ही साथ इसमें 8 से 10 केसर की किस्में डालनी पड़ती हैं।

Gulab Jamun Recipe in Hindi | Recipe of Gulab Jamun With Milk Powder | How To Make Gulab Jamun (Gulab Jamun Kaise Banate Hain)

अब इस बर्तन में आपको ढाई कप पानी डालना होता है और इस पानी में यह सब मिश्रण डालकर उबलने के लिए रख देना होता है। इसे तेज आंच पर उबालें और जब यह उबालने लग जाए तो आज को थोड़ा धीमा कर दें. और तब तक उबालें जब तक की चासनी थोड़ी चिपचिपी सी ना हो जाए। बीच में कभी कभी इसे हिलाते भी रहें।

इस सब प्रक्रिया में 10 से 12 मिनट का समय लग सकता है। चासनी तैयार कर कर गैस को बंद कर दें और इस बर्तन को एक तरफ रख दें। जब जामुन करने के बाद तैयार हो जाएं तब 4 या 5 मिनट के लिए चासनी को फिर से गर्म करना होता है। “Gulab Jamun Recipe in Hindi | Recipe of Gulab Jamun With Milk Powder | How To Make Gulab Jamun (Gulab Jamun Kaise Banate Hain)”

Gulab Jamun Recipe in Hindi

How To Make Gulab Jamun (Gulab Jamun Kaise Banate Hain) | Recipe of Gulab Jamun With Milk Powder

गुलाब जामुन में सबसे महत्वपूर्ण भाग जामुन का होता है यदि आपने जामुन सही बनाया है तो आप के गुलाब जामुन स्वादिष्ट होंगे। यदि आपने जामुन बनाने में ही कुछ गलती कर दी है तो आप के गुलाब जामुन भी स्वादिष्ट नहीं होंगे। इसलिए जामुन बनाने की विधि को ध्यान से पढ़ने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं, गुलाब जामुन के लिए जामुन कैसे बनाएं।

जामुन बनाने के लिए सबसे पहले आपको ऊपर दी गई विधि के अनुसार ही एक कप खोवा बनाना पड़ेगा या फिर आप रेडीमेड खोया का भी उपयोग कर सकते हैं। खोया को कद्दूकस कर लें। अब इसमें आपको ⅛ चम्मच बैकिंग सोडा और आधा कप मैदा छानकर डालें।

Step-1:

अब आपको यह सब अच्छी तरह से मिक्स कर लेना है। अब आप देखेंगे कि खोया में अच्छी तरह से मैदा मिल गया है अब इन सभी को एक साथ मिलाकर नरम आटा गूंद लेना होता है। जिस प्रकार से आप रोटी बनाने के लिए आटा को गूथते हैं।

उसी प्रकार से यह भी आपको गूथ लेना होता है। आटा को गिला करने के लिए आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. याद रहे कि ज्यादा दूध ना डालें चम्मच के हिसाब से दूध डालें।

Gulab Jamun Recipe in Hindi

Step-2:

अब आप का आटा तैयार हो गया है। अब आपको इस आटे को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट देना है. और इससे छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट देने के बाद हथेलियों पर तेल या घी लगाकर चिकनी कर लेना है। और इसका गोला बना देना है। ध्यान रहे कि गोले को सही तरह से आकार दें। इस में दरारे ने पडनी चाहिए।

यदि इसमें दरारे पड़ जाएंगे तो तलते समय यह खुलने लगेगा। गोले को छोटा आकार दें। जैसा कि आपने गुलाब जामुन का देखा होगा। क्योंकि बड़े गोले बनाने पर यह तेल में और भी ज्यादा बड़े हो जाते हैं।

Recipe of Gulab Jamun With Milk Powder

Step-3:

अब आपको एक कढ़ाई लेनी है। जिसमें आंच पर घी या तेल को अच्छी तरह से गर्म करना है। जब भी या फिर तेल जिसमें आप गुलाब जामुन बना रहे हैं। वह गरम हो जाए तो उसमें मिश्रण में से एक छोटा सा टुकड़ा डाल कर देखे हैं।

यदि मिश्रण से डाला हुआ टुकड़ा अपना रंग बदल रहा है और ऊपर आ जाता है तो, इसका मतलब है कि अब आप अपने जामुन तल सकते हैं। अब आप एक एक कर कर अपने गोले को तेल में डालिए।

ध्यान रहे इसे ज्यादा तेज आंच पर ना तलें। इसे मध्यम आंच पर ही तले। आप देखेंगे कि 1 मिनट के अंदर ही आप के गोले फूलने लगे हैं। एक साथ 4 से 6 गोले ही तले।

Recipe of Gulab Jamun With Milk Powder

Step-4:

अब आप देखेंगे कि 3 से 4 मिनट में ही आप के गोले हल्के सुनहरे और भूरे रंग के होने लगे हैं। गोले को आपको तब तक तलना होता है, जब तक यह नर्म ना हो जाए। सामान्य तौर पर अच्छी तरह से गोले तलने में 6 से 7 मिनट का समय लगता है।

नरम जामुन बनाने के लिए हमें चाहिए कि जामुन को एक समान तापमान पर रखें। इसके लिए आप या तो आंच को कम कर सकते हैं, या तेज कर सकते हैं। एक ही समान आंच पर आपको इन्हें गर्म करना चाहिए।

How To Make Gulab Jamun

Step-5:

अब आपको यह गोले एक अलग बर्तन में नैपकिन पेपर पर निकालने होते हैं। सीधा ही इनको ग्राम चासनी में ना डालें। आप देखेंगे कि पहले के अनुसार अब गोलों का आकार बहुत बढ़ गया है।

How To Make Gulab Jamun

Step-6:

अब तले हुए गोलों को आपको हल्की गर्म चाशनी में डालना होता है। ध्यान रहे यह चासनी बहुत ज्यादा गर्म नहीं होनी चाहिए। क्योंकि ज्यादा गर्म चासनी में डालने पर जामुन छोटा हो जाता है।

Gulab Jamun Kaise Banate Hain

Step-7:

दोस्तों खाने से पहले आपको कम से कम एक-दो घंटे के लिए इन्हें चासनी में डूबा कर रखना पड़ता है। एक-दो घंटे के बाद आप देखेंगे कि जामुन का आकार लगभग दोगुना हो गया है। एक-दो घंटे के बाद आप इन्हें अपनी पसंद के अनुसार ठंडा या गर्म कर कर खा सकते हैं।

Gulab Jamun Kaise Banate Hain

Step-8:

दोस्तों यदि आप ऊपर दिए गए तरीके से गुलाब जामुन बनाएंगे तो आप देखोगे की आपने अपनी किचन में ही एक दम बेहतरीन और स्वदिष्ट गुलाब जामुन बनाए हैं। आशा करते हैं आपको यह आर्टिकल के माध्यम से गुलाब जामुन बनाने की विधि आ गई होगी। “Gulab Jamun Recipe in Hindi | Recipe of Gulab Jamun With Milk Powder | How To Make Gulab Jamun (Gulab Jamun Kaise Banate Hain)”


Video Credit: bharatzkitchen Hindi

इसे भी पढ़े Matar Paneer Recipe in Hindi (मटर पनीर रेसिपी इन हिंदी) Free 2022

सावधानियां:

गुलाब जामुन बनाते समय आपको कुछ सावधानियां बरतनी होते हैं। यदि आप इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान नहीं रखते तो आपका गुलाब जामुन खराब हो सकता है। इसलिए इन सावधानियों को पहले से ही जान लेना बेहतर होता है।

आइए विस्तार पूर्वक जानते हैं, गुलाब जामुन बनाते समय हमें कोन कोन सी सावधानियां बरतनी चाहिए।

  • गुलाब जामुन को आपको हल्की आंच पर तलना चाहिए, क्योंकि यदि आप तो आप इसे तेज़ आंच पर तलेंगे तो देखेंगे कि यह बाहर से तो तल गया है। मगर अंदर से अभी भी कच्चा ही है। इसलिए आपको इसे हल्की आंच पर पकाना चाहिए। क्योंकि हल्की आंच पर पकने सही है अच्छी तरह से भुन जाता है।
  • मैदे के गोले बनाते समय इस बात का ख्याल ख्याल रखें कि इनका आकार छोटा होना चाहिए। क्योंकि बाद में यह बड़ा आकार ले लेते हैं।
  • गुलाब जामुन में थोड़ा गुलाब का सवाद पाने के लिए. आप इसमें केसर की जगह पर गुलाब की पंखुड़ी या फिर गुलाब जल भी डाल सकते हैं।
  • गुलाब जामुन को और भी आकर्षक दिखाने के लिए आप इसमें कद्दूकस किए हुए नारियल और पिस्ता को भी ऊपर से डाल सकते हैं।
  • गुलाब जामुन बनाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि यह आटा ज्यादा गीला ना हो। आटा गीला हो गया है तो उसमें सूखा आटा मिला लें। और यदि आटा पर्याप्त मात्रा में गीला नहीं है तो इसमें दूध डालकर हल्का सा गीला कर ले।

ऊपर दी गई बातों को गुलाब जामुन बनाते समय आपको अमल में लाना होता है। यदि आप इन बातों को अनदेखा करते हैं, तो हो सकता है आपका गुलाब जामुन उतना ज्यादा टेस्टी ना बने। कई बार तो इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान ना रखने से गुलाब जामुन के खराब होने का भी डर बन जाता है।

इसे भी पढ़े Bina Imli Ke Sambar Kaise Banega | बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा Free 2022

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने “Gulab Jamun Recipe in Hindi | Recipe of Gulab Jamun With Milk Powder | How To Make Gulab Jamun (Gulab Jamun Kaise Banate Hain)” के बारे में जाना। आपको आर्टिकल के शुरू में ही गुलाब जामुन की सारी रेसिपी बतादी गई थी।  उसके बाद हमने विस्तार पूर्वक गुलाब जामुन बनाने की विधि को सीखा। जिसमें आपको प्रत्येक चरण के साथ फोटोस भी उपलब्ध कराए गए।

आशा है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा साथ ही साथ यह भी आशा करते हैं कि अब आप अपनी किचन में ही स्वादिष्ट और जायकेदार गुलाब जामुन बना सकते हैं। यदि आप खाने के शौकीन हैं तो आप एक बेहतरीन जगह पर हैं।

हमारी वेबसाइट पर आपको बहुत सारी ऐसी मिठाइयों और व्यंजनों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है, जिनको खाकर आप भी यह कहेंगे कि “मजा आ गया”।

यदि आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप उसे कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते हैं. हम जल्दी ही अपने विवर्स का रिप्लाई कमेंट बॉक्स में दे देते हैं। यदि आपको कोई सजेशन या फिर अन्य कोई बात पूछनी हो तो वह भी आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

यह आर्टिकल अपने foody दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं। जिनको नई-नई चीजें खाने का शौक होता है। हमारी वेबसाइट पर आपको अन्य अभी व्यंजनों के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है। आप वेबसाइट की मदद से अपने किचन को ही जायकेदार और टेस्टी बना सकते हैं।

यदि आप हमारी वेबसाइट पर बताए गए तरीकों से खाना बनाएंगे तो आप यकीन मानिए रेस्टोरेंट जाना भी भूल जाएंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!