गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी (Gond Ke Ladoo Ki Recipe in Hindi Free 2022)

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी (Gond Ke Ladoo Ki Recipe in Hindi) | गोंद के लड्डू की सामग्री | गोंद के लड्डू के फायदे और नुकसान (Gond Ke Ladoo Ke Fayde Aur Nuksan): दोस्तों लड्डू खाना तो हम सबको पसंद हीं है। अक्सर हम जब किसी से मिलने के लिए जाते हैं तो उसे खाने के लिए मीठे में ही ले जाना पसंद करता है या फिर जब हमारे पास कोई आता है तो उसे खिलाने के लिए भी मीठा ही दिया जाता है।

भारत में मीठे पकवानों की भरमार है। बहुत तरीके की मिठाईयां भारतीय बाजारों में आपको देखने को मिलेंगी। लड्डू को पूरे भारत में बड़े शोक से खाया जाता है। ग्रामीण इलाकों में जब दुल्हन अपने ससुराल आती है तो पूरे गांव में लड्डू बांट कर खुशी मनाई जाती है।

घर में जब कोई बच्चा जन्म लेता है तो उसकी खुशी में भी ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी लड्डू बांटे जाते हैं। दोस्तों आपने लड्डू बहुत बार खाए होंगे साथ ही साथ आपने यह बात भी नोटिस की होगी के लड्डू के भी बहुत सारे प्रकार होते हैं।

हमारी आसपास की दुकानों में ही हमें विभिन्न प्रकार के लड्डू दिखाइए देने लगते हैं। इन सभी लड्डू के बनने की प्रक्रिया अलग-अलग होती है। दोस्तों वैसे तो आमतौर पर बूंदी के लड्डू ही पूरे भारत में मुख्य रूप से बेचे और खरीदे जाते हैं। मगर इसके अलावा भी लड्डू की कई प्रकार की वैरायटी हैं. जो भारतीय लोगों को अपना दीवाना बनाती है।

गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी (Gond Ke Ladoo Ki Recipe in Hindi) | गोंद के लड्डू की सामग्री | गोंद के लड्डू के फायदे और नुकसान (Gond Ke Ladoo Ke Fayde Aur Nuksan)

ऐसी ही एक प्रसिद्ध वैरायटी के बारे में आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करने वाले हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको गोंद के लड्डू बनाने की रेसिपी के बारे में बताएंगे। साथ ही साथ आपको गोंद के लड्डू बनाने का तरीका भी इस आर्टिकल में बताएंगे।

 तो दोस्तों आइए जानते हैं, गोंद के लड्डू की रेसिपी और इसे बनाने के तरीके के बारे में। 

गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी (Gond Ke Ladoo Ki Recipe in Hindi)

दोस्तों किसी भी व्यंजन को बनाने से पहले आपको उसके बारे में सभी जानकारी होनी चाहिए। यदि आपके पास व्यंजन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी नहीं है तो आप अपनी मनपसंद डिश को अच्छी तरह से नहीं बना पाएंगे।

सबसे पहले तो आपको यह पता होना चाहिए की जो आप व्यंजन बनाना चाह रहे हैं उसके लिए आवश्यक सामग्री आपकी किचन में है या नहीं। आज के इस आर्टिकल में हम गोंद के लड्डू बनाने के तरीके के बारे में जान रहे हैं।

दोस्तों गोंद के लड्डू बनाने के लिए आपको कुछ विशेष सामग्री की जरूरत होती है। यदि आपकी किचन में ऐसा नहीं तो आप इसे बाजार से खरीद ले। बिना आवश्यक सामग्री के गोंद के लड्डू नहीं बन सकते। 

दोस्तों गोंद के लड्डू बनाने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यक सामग्री की जरूरत पड़ती है। 

सामग्री 

  • 6 टेबलस्पून घी ½ कप 
  • (100 ग्राम ) गोंड / अंटू 
  • 2 टेबलस्पून काजू , कटा हुआ  
  • 1½ कप (100 ग्राम) सूखा नारियल / कोपरा , 
  • कसा हुआ 
  • 2 टेबलस्पून बादाम, कटा हुआ 
  • 2 टेबलस्पून किशमिश , 
  • बीज रहित ½ टीस्पून इलायची पाउडर 
  • 2 टेबलस्पून खसखस / गसगसे 
  • 3½ कप ( 100 ग्राम ) सूखे खजूर
  • ½ टीस्पून जायफल पाउडर 1 कप (200 ग्राम ) 
  • गुड़ 2 टेबलस्पून पानी

दोस्तों लड्डू बनाने के लिए आपको यह सब सामग्री खरीदनी होती है। यह सभी सामग्री आपको अपनी बताए गए तरीके और मात्रा के अनुसार एक अलग बर्तन में तैयार कर लेनी है। इस बात का खास ध्यान रखें की बताई गई सामग्री को इतने ही मात्रा में लें जितनी में बताई गई है।

क्योंकि सामग्री में से किसी एक या दो चीजों का काम या ज्यादा हो जाना एक बार आप के लड्डू के टेस्ट को खराब कर सकता है। इसलिए आपको सामग्री की मात्रा को तय करते वक्त थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। “गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी (Gond Ke Ladoo Ki Recipe in Hindi) | गोंद के लड्डू की सामग्री | गोंद के लड्डू के फायदे और नुकसान (Gond Ke Ladoo Ke Fayde Aur Nuksan)”

इसे भी पढ़े 1 मिनट में डिनर की रेसिपी ढूँढो आज रात के खाने के लिए -2022

गोंद के लड्डू बनाने हेतु स्टेप बाय स्टेप निर्देश। 

दोस्तों गोंद के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले तो आपको एक तवा मैं एक चौथाई का घी गर्म करना होता है  एक चौथाई भी गरम करने के पश्चात आपको आधा कब गोंद को भूल ना होता है। 

गोंद को धीमी आंच पर भूनें जबतक की गोंद भूल ना जाए और थोड़ा सा रंग उस पर सुनहरा भूरा ना आ जाए। 

भुनी हुई गोंद को अबे एक बर्तन में निकाल ले और इसी तरह से आप अपना सारा गोंद भून ले। 

गोंद को भूलने के पश्चात आपको इस गाउन को महीन करना होता है। इसके लिए आप अपना हाथ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर लोडिंग पर की मदद से भी गोंद को क्रश कर सकते हैं। मिक्सी में गोंद को मिक्स करने से बचें क्योंकि इससे बहुत ज्यादा महीन गोंद हो जाता है। 

तो जो भी आपने पहले गर्म किया था। अब उसी की में दो चम्मच काजू, दो चम्मच किसमिस और दो चम्मच बादाम डाल दें। इन सब चीजों को आपको धीमी आंच पर भूनना होता है।

अब आपको एक नई कढ़ाई लेनी है, और इसमें 1½ कप नारियल को भूनना होता है। 

नारियल को भूनने के बाद इसे उसी कटोरी में रख दें। 

 यह सब प्रक्रिया करने के बाद आपको दो चम्मच खसखस को कढ़ाई में तब तक भुनना होता है, जब तक कि वह फटना शुरू ना कर दें। 

खसखस को भूनने के बाद उसी कटोरे में डाल दे। 

यह सब करने के पश्चात आपको मिर्ची में तीन चौथाई (¾) कप सूखे खजूर लेना होता है। इस बात का खास ध्यान रखें कि इसमें कोई खजूर का बीज ना हो। 

अब आपको यह खजूर पाउडर धीमी आंच पर थोड़े से घी के साथ भुननी होती है। आप इस खजूर पाउडर के लिए अधिक से अधिक दो चम्मच टेबल स्पून घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। खजूर पाउडर को आपको तब तक ढूंढना पड़ता है. जब तक यह हल्का सुनहरा भूरा ना हो जाए। 

खजूर पाउडर को भुनाने के बाद इसे भी उसी कटोरी में डालना होता है, जिसमें पहले से ही सारी चीजें भुन कर रखी हुई है। 

यह सब करने के बाद आपको, ¼ टीस्पून इलायची पाउडर और ¼ टीस्पून जायफल पाउडर  डालना पड़ता है। 

इस बात का भी खास ध्यान रखें कि सूखे मेवे अच्छी तरह से मिले हैं या नहीं। 

अब आपको एक तव्वे में एक कप गुड़ के साथ दो चम्मच पानी डालना होता है। इस गुड को आपको तक तक उबालना होता है, जब तक यह उबाल लेकर एक स्थिरता प्राप्त ना कर ले।

इस प्रकार आपकी गुड़ की चाशनी तैयार हो जाएगी। अब आपको इस गुड की चासनी को सूखे फलों के मिश्रण के ऊपर डालना होता है और अच्छी तरह से मिलाना पड़ता है। 

यह सब करके देख को पूरा करने के पश्चात आपको अपने हाथ की मदद से इस सब को लड्डू का आकार देना होता है। 

जब आप लड्डू बनाते हैं तो यह थोड़ा गर्म होता है। इसलिए इसमें नरमाहट होती है। मगर सूखने पर यह एक कठोर आकार प्राप्त कर लेता है। “गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी (Gond Ke Ladoo Ki Recipe in Hindi) | गोंद के लड्डू की सामग्री | गोंद के लड्डू के फायदे और नुकसान (Gond Ke Ladoo Ke Fayde Aur Nuksan)”

इसे भी पढ़े Paneer Pasanda Ki Recipe (पनीर पसंदा की रेसिपी) Free 2022

गोंद के लड्डू के लिए मेवा भूनकर कैसे तैयार करें? 

200 गोंद के लड्डू के लिए मेवा ढूंढने के लिए सबसे पहले आपको एक छोटी कढ़ाई लेनी होती है। इस कढ़ाई में आपको दो टेबल स्पून घी डालना होता है। 

अब आप इस कढ़ाई को हल्की आंच पर रख दें और इसमें 2 टेबलस्पून कटे हुए काजू, 2 टेबल स्पून पिस्ता, 2 टेबलस्पून बादाम डालने हैं। आपको यह सब तब तक डालना है। जब तक इनका रंग सुनहरा भूरा ना हो जाए।

गोंद के लड्डू की सामग्री

इसके बाद आपको 2 टेबलस्पून किसमिस डालने होते हैं। यह सब प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात आपको इस सब को एक अलग बर्तन में कर कर रख देना है। अब इस सामग्री का इस्तेमाल हम लड्डू बनाने में करेंगे

गोंद को कैसे गरम करें? 

दोस्तो सबसे पहले कौन को गर्म करने के लिए आपको एक कढ़ाई लेनी होगी. और इस कड़ा मैं एक चौथई घी डालना होगा। घी को हल्की आंच पर हल्का गर्म होने दें। गोंद का एक टुकड़ा डालकर यह सुनिश्चित करें कि गर्म हुआ है या नहीं।

गोंद को भुनने का यह नियम है कि इसे तब तक तले जब तक यह फूल कर तैरने ना लग जाएं। गोंद को तब तक भुनना होता है, जब तक इसका रंग हल्का सुनहरा ना हो जाए। इस तरह से आपको सारा गोंद बारी-बारी से भून लेना है।

गोंद को भुनने के पश्चात आपको इसे अब्जॉर्बेंट पेपर या किसी कागज पर रखना है। जब आप इस प्रक्रिया को समाप्त कर ले तो इसके बाद आपको गोंद को पाउडर के रूप में बनाना होता है।

इसके लिए आप अपने हाथों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर किसी अन्य चीज की मदद से गोंद को कृष कर सकते हैं। हाथों से क्रश करने में थोड़ा समय लगता है। 

गोंद के लड्डू के फायदे और नुकसान (Gond Ke Ladoo Ke Fayde Aur Nuksan)

गोंद के लड्डू बनाने के लिए सूखा नारियल भूनने की प्रक्रिया? 

दोस्तों गोंद के लड्डू बनाने के लिए सूखा नारियल को घूमने की आवश्यकता पड़ती है। आइए जानते हैं गोंद के लड्डू बनाने के लिए सूखा नारियल किस तरह से भूना जाता है। 

पहले तो आपको एक कढ़ाई लेनी होती है। इस कढ़ाई में आपको दो कप कटा हुआ नारियल लेना होगा। नारियल को भूनने के लिए आपको किसी प्रकार के तेल या घी की आवश्यकता नहीं होती। आपको इस सूखी कढ़ाई में ही भूनना होता है। इसे हल्की आंच पर सूखी कढ़ाई में तब तक भूनें जब तक की यह सुनहरा ना हो जाए। 

गोंद के लड्डू के फायदे और नुकसान (Gond Ke Ladoo Ke Fayde Aur Nuksan)

जब नारियल का सुनहरा रंग हो जाए तो गैस को बंद करते हैं, और नारियल को एक अलग बर्तन में रख लेते हैं। 

गोंद के लड्डू के लिए खजूर को किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है? 

सबसे पहले तो आपको सूखे हुए खजूर लेने होते हैं। इन सूखे हुए खजूर में से इनके बीज निकालने पड़ते हैं। बीज निकालने के पश्चात आपको इन खजूरों को मिक्सर में डालना होता है। 

मिक्सर में डालने के बाद खजूर को दरदरें पाउडर के रूप में तैयार कर ले। 

अब आपको एक कढ़ाई लेनी होती है, और उसमें एक चम्मच जी डालकर गर्म करना होता है। 

घी को गर्म करने के पश्चात इसमें खजूर पाउडर डाल दे। 

हल्की आंच पर 4 से 5 मिनट के लिए रख दें। जब तक कि इस पर हल्का भूरा रंग ना आ जाए।

गोंद के लड्डू के फायदे और नुकसान (Gond Ke Ladoo Ke Fayde Aur Nuksan)

गोंद के लड्डू बनाने के लिए गुड़ की चाशनी किस तरह से तैयार की जाती है? 

दोस्तों अब आपको गुड की चासनी बनाने के लिए एक कप गुड को कढ़ाई में डालना होता है। 

गुड को गर्म करने के लिए आपको इसमें थोड़ा पानी डालना पड़ता। 

पानी डालने के पश्चात आपको इसे हल्की आंच पर रख देना है और तब तक रखना है। तब तक इसमें उबालना आ जाए। 

चार पांच मिनट के बाद आप देखेंगे कि आप की चासनी बनकर तैयार हो गई है। अब आप अपने गैस को बंद कर सकते हैं।

गोंद के लड्डू की सामग्री

Note: आप गुड की जगह चीनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। “गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी (Gond Ke Ladoo Ki Recipe in Hindi) | गोंद के लड्डू की सामग्री | गोंद के लड्डू के फायदे और नुकसान (Gond Ke Ladoo Ke Fayde Aur Nuksan)”

इसे भी पढ़े Matar Paneer Recipe in Hindi (मटर पनीर रेसिपी इन हिंदी) Free 2022

गोंद के लड्डू बनाने के लिए चरण दर चरण प्रक्रिया। 

दोस्तों सबसे पहले तो आपको मेवो को ऊपर दिए गए तरीके से तैयार कर लेना है। सभी मेवों को एक साथ एक बर्तन में कर लेना है।

गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी (Gond Ke Ladoo Ki Recipe in Hindi) | गोंद के लड्डू की सामग्री | गोंद के लड्डू के फायदे और नुकसान (Gond Ke Ladoo Ke Fayde Aur Nuksan)

 

अब आपको इस बर्तन में भुना हुआ गोंद पाउडर डालना है।

Gond Ke Ladoo Ki Recipe in Hindi

इसके बाद आपको भुना हुआ नारियल पाउडर इस बर्तन में ऐड करना है।

Gond Ke Ladoo Ki Recipe in Hindi

नारियल पाउडर को ऐड करने के बाद आपको इसमें भुना हुआ खजूर डालना होता है।

Gond Ke Ladoo Ki Recipe in Hindi

यह सभी चीजें एक बाउल में करने के बाद आपको इस सब में गुड़ की चाशनी को मिलाना पड़ता है।

गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी (Gond Ke Ladoo Ki Recipe in Hindi) | गोंद के लड्डू की सामग्री | गोंद के लड्डू के फायदे और नुकसान (Gond Ke Ladoo Ke Fayde Aur Nuksan)

गुड़ की चाशनी को मिलाने के बाद आपको इसमें खसखस ऐड करना होता है। खसखस भी भुना हुआ होना चाहिए। 

इसके पश्चात आपको थोड़ा सा इलायची पाउडर मिलाना होता है।

गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी

इसके बाद आपको इसमें एक चौथाई चम्मच जायफल पाउडर ऐड करना होता।

गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी

अब आपका सारा मिश्रण एक साथ तैयार हो चुका है। आपको सारे मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करना है। मिक्स करने के लिए अपने हाथों का इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें गांठे में होती हैं। 

अब आप अपने हाथों की सहायता से इस मिश्रण को लड्डू का आकार दें। और इस सारे मिश्रण से लड्डू तैयार कर लें।

गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी (Gond Ke Ladoo Ki Recipe in Hindi) | गोंद के लड्डू की सामग्री | गोंद के लड्डू के फायदे और नुकसान (Gond Ke Ladoo Ke Fayde Aur Nuksan)Images Credit: tarladalal.com

आशा है आप गोंद के लड्डू बनाना सीख गए होंगे। यदि आप गोंद के लड्डू बनाना सीख गए हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताना और साथ ही साथ यह भी बताना है कि आपके द्वारा बनाए गए लड्डू टेस्टी हुए हैं या नहीं। 

दोस्तों लड्डू बनाने के लिए आपको कोई खास पर्यटन नहीं करना होगा। बस जो बताए गए स्टेप्स हैं उनको फॉलो करते रहें और आप देखेंगे कि आपके द्वारा एकदम लजीज और टेस्टी लड्डू बने हैं। अब आप इन्हें स्टोर करके रख सकते हैं और महीने भर तक मजा ले सकते हैं। “गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी (Gond Ke Ladoo Ki Recipe in Hindi) | गोंद के लड्डू की सामग्री | गोंद के लड्डू के फायदे और नुकसान (Gond Ke Ladoo Ke Fayde Aur Nuksan)”

गोंद क्या है? 

दोस्तों आज किस आर्टिकल में हमने गोंद के लड्डू बनाने से संबंधित जानकारी प्राप्त की। अब हम बात करते हैं असल में गोंद होता क्या है? 

गोंद एक सफेद रंग का पदार्थ होता है। जिसे बबूल के पेड़ पौधे से प्राप्त किया जाता है। यह दुकानों पर क्रिस्टल के रूप में उपलब्ध होता है। गोंद को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसको कढ़ाई में हल्की आंच पर फूलने तक गर्म किया जाता है। जब यह हल्की आंच पर गर्म हो जाता है तो इसके बाद इसको पाउडर के रूप में क्रश किया जाता है। 

गोंद की प्रकृति गरम होती है। इसे ठंडे मौसम में खाया जाता है। इसका इस्तेमाल शरीर में गर्मी उत्पन्न करने के लिए किया जाता है। दोस्तों गोंद का सेवन स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बेहतर माना जाता है।

क्योंकि इसमें मौजूद हारमोंस सतन पान कराने की क्षमता को बढ़ाते हैं। साथ ही साथ यह उन महिलाओं को भी खिलाया जाता है, जो गर्भ अवस्था में होती हैं। दोस्तों क्योंकि यह दोनों काम बहुत ज्यादा एनर्जी खर्च करने वाले होते हैं।

ऐसे में मां के लिए ऊर्जा का स्त्रोत के रूप में गोंद के लड्डू से बेहतर कोई और विकल्प नहीं हो सकता। इसमें सिर्फ गोंद ही नहीं होता है इसमें बहुत सारे ड्राई फ्रूट्स भी मिलाए जाते हैं। जिनकी मदद से और भी स्वास्थ्यवर्धक बन जाता है।

इसे भी पढ़े Bina Imli Ke Sambar Kaise Banega | बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा Free 2022

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि किस प्रकार से गोंद के लड्डू बनाए जाते हैं “गोंद के लड्डू की रेसिपी इन हिंदी (Gond Ke Ladoo Ki Recipe in Hindi) | गोंद के लड्डू की सामग्री | गोंद के लड्डू के फायदे और नुकसान (Gond Ke Ladoo Ke Fayde Aur Nuksan)”। आशा है आप को गोंद के लड्डू बनाने के बारे में सभी प्रकार की जानकारी इस आर्टिकल से मिल गई होगी। साथ ही साथ हमने इस आर्टिकल में यह भी विस्तार पूर्वक चर्चा की किस तरह से और क्या-क्या सामग्री गोंद के लड्डू बनाने के लिए आवश्यक होती है।

ऐसी ही अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट पर जा सकते हैं। जहां पर आप को विभिन्न प्रकार की खाने से संबंधित जानकारी दी गई हैं। यदि आपको इस आर्टिकल में कोई बात समझ नहीं आई हो तो आप उसे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। जल्दी ही उसका रिप्लाई हमारी तरफ से दिया जाएगा।

यदि आपको कोई ऐसी डिश का नाम पता है जिसे आप बनाना चाहते हैं और उसे बनाने का तरीका नहीं मालूम हो, तो आप उसे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। जल्दी ही आपको उस डिश की जानकारी दे दी जाएगी। किसी भी प्रकार के सजेशन के लिए भी आप हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। दोस्तों यह आर्टिकल अपने उनको भी दोस्तों तक जरूर पहुंचाएं, जो नए नए व्यंजन खाने शोकीन होते हैं।

अपनी किचन को और भी ज़ायकेदार बनाने के लिए आप हमारी वेबसाइट के मुख्य पेज पर जाकर विभिन्न प्रकार के व्यंजनों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हमारी वेबसाइट पर बहुत सारी ऐसी खाद्य सामग्री और स्वादिष्ट पकवानों की लंबी फेहरिस्त है, जिन्हें आप अपने दैनिक जीवन में लाकर स्वादिष्ट खाने का मजा प्रतिदिन घर बैठे ही ले सकते हैं।


अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Leave a Comment

error: Content is protected !!